Saturday, May 04, 2024
Advertisement

CUET PG 2023 की बढ़ाई जा सकती है रजिस्ट्रेशन डेट, यूजीसी अध्यक्ष ने दिए संकेत

CUET PG 2023 की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ाई जा सकती है। यूजीसी अध्यक्ष ने ट्विटर में इस बात के संकेत दिए हैं। इससे संबंधित अन्य डिटेल के लिए यहां पढ़ें...

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: April 18, 2023 21:26 IST
CUET PG - India TV Hindi
Image Source : FILE CUET PG 2023

CUET PG 2023: सीयूईटी पीजी 2023 की रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ाई जा सकती है। यूजीसी अध्यक्ष ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार द्वारा एक ट्वीट के माध्यम से साझा की गई जानकारी के अनुसार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी-पीजी) के रजिस्ट्रेशन की तारीख जल्द ही बढ़ाई जाएगी। यूजीसी प्रमुख के अनुसार, सीयूईटी पीजी 2023 के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए अधिक समय दिया जाएगा। यूजीसी अध्यक्ष ने बताया कि उम्मीदवारों को 5 मई रात 9.50 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर आवेदन करने की अनुमति होगी। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख भी 5 मई होगी, लेकिन उम्मीदवारों को रात 11.50 बजे तक ही अनुमति दी जाएगी। बता दें कि सीयूईटी पीजी 2023 की रजिस्ट्रेशन डेट कल खत्म होने वाली है।

एडमिशन लेने के प्रति आगाह

एम जगदीश ने आगे कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने भी संभावित छात्रों को संस्थान द्वारा प्रस्तावित किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के प्रति आगाह किया है। उम्मीदवार 6 मई से 8 मई तक अपने एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन कर सकेंगे। एडमिट कार्ड और रिजल्ट की घोषणा के बारे में डिटेल सीयूईटी पीजी पोर्टल पर उचित समय पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, वे कहते हैं, रजिस्ट्रेशन का विस्तार करने का निर्णय यह ध्यान में रखते हुए लिया गया था कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के कुछ ही समय बाद सीयूईटी पीजी एग्जाम में कई यूनिवर्सिटी शामिल हुए थे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उम्मीदवारों के पास देश भर के विभिन्न नए जोड़े गए विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों के लिए अधिक विकल्प होंगे। कुमार ने कहा कि सीयूईटी पीजी 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र की अंतिम तारीख बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

एक ही आवेदन पत्र भर सकते हैं उम्मीदवार

जिन उम्मीदवारों ने पहले ही अपना आवेदन जमा कर दिया है, लेकिन अपने आवेदन में अधिक विषयों/पाठ्यक्रमों (कार्यक्रमों)/विश्वविद्यालयों/संस्थानों/स्वायत्त कॉलेजों/संगठनों को जोड़ना चाहते हैं, वे अपने पहले से चुने गए विषयों/परीक्षणों को बदलकर/हटाकर ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को अधिक विषयों का चयन करने के लिए लागू होने पर अतिरिक्त शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एक बार भुगतान किया गया आवेदन शुल्क किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक उम्मीदवार एक समय में केवल एक ही आवेदन पत्र भर सकता है। एक से अधिक आवेदनों के साथ पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को अनुचित साधन माना जाएगा, भले ही बाद के चरण में पाया जाए, और उस उम्मीदवार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Visva Bharati Recruitment 2023: इस केंद्रीय यूनिवर्सिटी में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

RPSC प्रोटेक्शन ऑफिसर की Answer Key हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना स्कोर

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement