Thursday, May 16, 2024
Advertisement

NEET UG 2024 Admit Card: नीट का एडमिट कार्ड हुआ जारी, अगर नहीं दिख रही फोटो और सिग्नेचर तो करें ये काम

NTA ने नीट का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे देख व डाउनलोड कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 02, 2024 13:26 IST
NEET UG 2024 Admit Card- India TV Hindi
Image Source : NEET UG NEET UG 2024 Admit Card

NEET UG 2024 admit card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने एनईईटी यूजी 2024 के लिए एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने NEET UG 2024 मेडिकल परीक्षा में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, वे अब इसे आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in/NEET से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस साल, NEET UG 2024 परीक्षा 5 मई, 2024 को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी। एडमिट कार्ड का लिंक परीक्षा की तारीख तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए इसे जल्द से जल्द डाउनलोड करें। किसी भी अभ्यर्थी को उसके एडमिट कार्ड में आवंटित तिथि और समय के अलावा परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अगर फोटो या साइन नहीं दिख रहे तो?

यदि आपका फोटो और हस्ताक्षर एडमिट कार्ड पर दिख नहीं हो रहे हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट से NEET UG 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। ऐसे मामलों में, आपको इसके लिए तुरंत समाधान के लिए एग्जाम अथॉरिटी से संपर्क करने चाहिए। ये आपकी ऐसी स्थिति के संबंध में उचित सलाह व मदद करेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सुबह 10:00 बजे से शाम 05.00 बजे के बीच हेल्पलाइन 011-40759000 पर परीक्षा अधिकारियों से संपर्क करें या एनटीए को neet@nta.ac.in पर एक ईमेल लिखें।

नोटिस में क्या लिखा गया?

आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'एडमिट कार्ड और कंफर्मेशन पेज पर दिखाए गए उम्मीदवार के डिटेल या उसकी फोटो और साइन में किसी भी समस्या के मामले में, उम्मीदवार तुरंत सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच हेल्पलाइन पर फोन करें। ऐसे मामलों में, उम्मीदवार पहले से डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा में शामिल होंगे। हालांकि, एनटीए बाद में रिकॉर्ड में सुधार करने के लिए जरूरी कार्रवाई करेगा।'

ध्यान देने योग्य बातें:

जो उम्मीदवार NEET (UG)-2024 परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि एडमिट कार्ड डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों पर कोई डुप्लिकेट एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे एडमिट कार्ड को खराब न करें या न ही उसमें की गई किसी भी तरह का बदलाव करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के लिए अपने एडमिट कार्ड को अच्छी स्थिति में सुरक्षित रखें।

जिन उम्मीदवारों के आवेदन किसी भी कारण से अधूरे पाए गए (अस्पष्ट/संदिग्ध फोटोग्राफ/अहस्ताक्षरित आवेदन सहित) या जो परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा नहीं करते थे, उन्हें एडमिट कार्ड नहीं मिला है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एडमिट कार्ड जारी करने का मतलब जरूरी नहीं कि एलिजिबिलिटी एक्सेप्ट हो, जिसकी एडमिशन प्रक्रिया के बाद के चरणों में आगे जांच की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

West Bengal Madhyamik Result 2024: जारी हो गया पश्चिम बंगाल बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट, चंद्रचूड़ सेन बने टॉपर

NEET UG admit card 2024: नीट यूजी के लिए एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement