Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

रोहित वेमुला का परिवार पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती, जांच में ये बात आई थी सामने

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रहे रोहित वेमुला के परिजनों ने शुक्रवार को कहा कि वे तेलंगाना पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को कानूनी रूप से चुनौती देंगे। बता दें कि पुलिस ने क्लोजर रिपोर्ट में कहा था कि रोहित वेमुला अनुसूचित जाति से नहीं थे, इस डर से उन्होंने आत्महत्या की थी।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 04, 2024 6:54 IST
Rohit Vemula family will challenge the closure report of the police Rohit Vemula suicide case- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रोहित वेमुला का परिवार क्लोजर रिपोर्ट को देगा चुनौती

हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रहे रोहित वेमुला के परिजन ने शुक्रवार को कहा कि वे रोहित के आत्महत्या मामले में तेलंगाना पुलिस की क्लोजर रिपोर्ट को कानूनी रूप से चुनौती देंगे। रोहित के भाई राजा वेमुला ने दावा किया कि जिलाधिकारी ने परिवार के अनुसूचित जाति के होने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया। इस पर पुलिस ने कहा कि वह आगे की जांच करेगी। हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रहे रोहित वेमुला की मौत की जांच कर रही पुलिस ने स्थानीय अदालत के समक्ष मामले को बंद करने की रिपोर्ट (क्लोजर रिपोर्ट) दाखिल की है जिसमें दावा किया गया है कि वह दलित नहीं था और उसने ‘असली पहचान’ जाहिर होने के डर से आत्महत्या की थी। 

पुलिस ने दी क्लीन चिट

पुलिस ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए इस मामले के आरोपियों को ‘क्लीन चिट’ दे दी। रोहित वेमुला के परिवार द्वारा व्यक्त किए गए संदेह का जिक्र करते हुए तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक रवि गुप्ता ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि संबंधित अदालत में एक याचिका दायर की जाएगी और मजिस्ट्रेट से आगे की जांच की अनुमति देने का अनुरोध किया जाएगा। बता दें कि रोहित वेमुला ने साल 2016 में आत्महत्या कर ली थी। रिपोर्ट में कहा गया, 'मृतक को खुद भी पता था कि वह अनुसूचित जाति का नहीं है और उसकी मां ने उसे एससी का फर्जी प्रमाण पत्र बनवाकर दिया था।'

पुलिस ने रिपोर्ट में कही ये बात

रिपोर्ट में कहा गया कि इस बात के उजागर होने के परिणामस्वरूप वेमुला की शैक्षणिक उपाधि वापस ली जा सकती थी, इसका उन्हें भय था। साथ ही इस मामले के सामने आने के बाद उन्हें अभियोजन का सामना करना पड़ सकता है। इस मामले से जुड़े कई मुद्दे थे जो मृतक को परेशान कर रहे थे। इस कारण परेशान होकर रोहित वेमुला ने आत्महत्या कर ली। रिपोर्ट की मानें तो तमाम कोशिशों के बावजूद, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला कि आरोपियों के कृत्यों ने मृतक को आत्महत्या के लिए उकसाया था। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement