Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Exam Tips: बोर्ड एग्जाम में करना है टॉप, तो खुद को इन शानदार टिप्स से करें तैयार

Board Exam Tips: CBSE बोर्ड परीक्षा का समय अब निकट आ गया है। ऐसे मेंं स्टूडेंट्स की अपनी तैयारी को लेकर चिंताएं काफी बढ़ जाती हैं। इन चिंताओं को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपने एग्जाम(Board Exam) में टॉप के अंक ला सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 16, 2024 15:11 IST
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के टिप्स - India TV Hindi
Image Source : FILE सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के टिप्स

Board Exam Tips: चाहे अलग-अलग स्टेट की बोर्ड परीक्षाएं हों या CBSE बोर्ड परीक्षा, सभी के आयोजन का समय अब करीब आ गया है। बोर्ड परीक्षाएं महज कुछ ही दिनों मे चालू हो जाएंगी। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी को लेकर काफी संशय होता है और चिंताएं भी बढ़ जाती हैं। ये चिंताएं भी अलग अलग होती हैं, जैसे कुछ सिर्फ पास होने की चिंता करते हैं और कुछ को टॉप करने चिंता होती है या शानदार अंक लाने की होती है। आज हम आपके ये सभी चिंताएं इस खबर के जरिए दूर कर देंगे, हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताएंगे जिनसे आप अपने एग्जाम(Board Exam) में टॉप के अंक ला सकते हैं।   

इन स्टेप्स से करें तैयारी 

  • किसी भी एग्जाम में सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी बात उस परीक्षा के सिलेबस की जानकारी होती है। इसलिए आपको अपनी परीक्षा विषयों के सिलेबस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। 
  • CBSE Board Exams सेशन 2023-2024 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं सबसे पहले अपने लिए एक स्टडी प्लान तैयार करें। स्टडी प्लान किसी भी परीक्षा में सफलता पाने की प्रथम कुंजी है। 
  • स्टडी टाइम टेबल में स्टूडेंट्स हर सब्जेक्ट को पढ़ने के लिए स्लॉट्स में विभाजित करें। छात्र-छात्राएं इस बात का ख्याल रखें कि किसी एक विषय पर बहुत ज्यादा समय न दें।  
  • छात्र-छात्राएं अपने स्टडी प्लान में ब्रेक टाइम को मेंशन करना न भूलें, ताकि आप समय-समय पर रिफ्रेश हो सकें। जिससे लगातार पढ़ने से बोरियत होने के चांसेज न के बराबर हों।  
  • छात्र-छात्राएं पढ़ने के समय को अपने मुताबिक तय करें। जिस समय आपको लगता है कि आप पूरे फोकस और बिना डिस्टर्बेंस के साथ पढ़ाई कर सकते हैं, पढ़ाई के लिए उसी समय का चुनाव करें।
  • स्टडी प्लान में रिवीजन को मेंशन जरूर करें। कितनी भी अच्छी तैयारी क्यों न पर परीक्षा से पूर्व का रिवीजन बेहद जरूरी होता है।   
  • इसके अलावा छात्र-छात्राएं पिछले 10 सालों के प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें और मॉक प्रैक्टिस जरूर करें। 
  • ध्यान रहे कि पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को सॉल्व या मॉक प्रैक्टिस बोर्ड परीक्षा के टाइम को ध्यान में रखते हुए करें।   

ये भी पढ़ें- हरी, पीली, सफेद... किस रंग की नंबर प्लेट का क्या होता है मतलब

BPSC परीक्षा पास करके आप कौन कौन से अधिकारी बन सकते हैं
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement