Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं में अब देने होंगे 7 विषयों के एग्जाम, 9वीं से किए जा रहे बड़े बदलाव

UP बोर्ड बड़े बदलाव करने जा रहा है। इस बदलाव के बाद छात्र-छात्राओं को कक्षा 10वीं में 7 विषयों की परीक्षा देनी होगी। इसके लिए बोर्ड तैयारी में जुट गया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 15, 2024 11:09 IST
UP Board- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं में अब देने होंगे 7 विषयों के एग्जाम

यूपी बोर्ड 2024 के एग्जाम 22 फरवरी से शूरू हो रहे हैं। ऐसे में अब बोर्ड ने 27 हजार से ज्यादा स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 10वीं के स्टूडेंट्स को अब 7 विषयों की बोर्ड परीक्षा देनी होगी। बता दें कि वर्तमान में अभी छात्र-छात्राएं 6 विषयों की ही परीक्षा देते हैं। नेशनल  एजुकेशन पॉलिसी 2020 और नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफ) 2023 की रूपरेखा के तहत हाईस्कूल के एकेडमिक ढांचे में बदलाव की तैयारी है, जिसकी शुरुआत कक्षा 9वीं से होगी।

बता दें कि इसके लिए बोर्ड में विषय विशेषज्ञ के वर्कशॉप चल रहे हैं। इसके बाद प्रस्तावित संशोधन का मसौदा तैयार कर शासन को भेजा जाएगा और मंजूरी के बाद लागू होगा। फिलहाल विभिन्न विषयों को क्लासीफाइड किया जा रहा है। स्टूडेंट्स को लैंग्वेज के तहत अनिवार्य रूप से 3 भाषा पढ़नी होगी।

ये होगा 7वां विषय

हिन्दी, अंग्रेजी के अतिरिक्त संस्कृत, उर्दू, बांग्ला आदि भाषाओं में से कोई एक चुननी होगी। तीनों की अलग-अलग परीक्षा होगा। इसके अलावा चौथा पेपर मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटेशनल थिंकिंग, 5वां पेपर साइंस और छठवां पेपर सोशल साइंस और 7वां पेपर पर्यावरण शिक्षा का होगा।

स्कूल लेवल पर इवैल्यूएशन

सिलेबस में संशोधन के बाद छात्रों को 7 विषयों की बोर्ड परीक्षा देनी होगी। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राओं को 3 अन्य विषय आर्ट एजुकेशन, फिजिकल एजुकेशन एंड वेल बीईंग और वोकेशनल एजुकेशन भी पढ़ना होगा। इनका इवैल्यूएशन स्कूल लेवल पर होगा, पर परीक्षक दूसरे स्कूल के होंगे। आर्ट एजुकेशन के तहत सिंगिग, इंस्ट्रूमेंट प्लेइंग, आर्ट, फिजिकल एजुकेशन एंड वेल बीईंग में फिजिकल एजुकेशन एवं योगा आदि रहेगा जबकि वोकेशनल कोर्स में मोबाइल रिपेयरिंग, ऑटोमोबाइल, रिटेल ट्रेडिंग आदि में से कोई एक होगा।

ये भी पढ़ें:

स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने के लिए CBSE ने शेयर किया एग्जाम एंथम वीडियो, ये रहा डायरेक्ट लिंक

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement