Saturday, May 11, 2024
Advertisement

UP Board Result 2023: 58 लाख छात्रों का इंतजार होगा खत्म! यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट्स को लेकर जारी किया ये अहम नोटिस

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं रिजल्ट का लाखों छात्रों को इंतजार है। बोर्ड ने इसे लेकर एक अहम सूचना जारी की है। छात्र इस सूचना को जरूर पढ़ लें क्योंकि ये आपके लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि यूपी बोर्ड में करीब 58 लाख छात्र रजिस्टर्ड हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 02, 2023 10:47 IST
UP Board- India TV Hindi
Image Source : PTI UP Board Result 2023

UP Board 10th, 12th Result Date: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के 58 लाख छात्रों का इंतजार जल्द होगा खत्म। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जल्द जारी किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड के 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में बताया गया कि सोशल मीडिया पर इन दिनों एक खबर खूब वायरल हो रही है कि यूपी बोर्ड के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों के परिणाम 5 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे, जो विज्ञप्ति फर्जी है और इसका संज्ञान न लिया जाए। यूपी बोर्ड के सचिव ने इसकी जानकारी दी है। बोर्ड सचिव ने बताया कि इस प्रकार की भ्रमक सूचना फैलाने वालों पर कानून कार्रवाई की जाएगी। जानकारी दे दें कि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक फेक न्यूज काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें कहा गया कि यूपी बोर्ड के कक्षा 10 और 12 के रिजल्ट 5 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। इसी को लेकर UPMSP ने ये नोटिस जारी किया है।

रिजल्ट को लेकर ये है ताजा अपडेट

बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा इस साल आयोजित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए रजिस्टर्ड 58 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने एनरोलमेंट फार्म भरे थे। इन परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने 16 फरवरी से 4 मार्च तक परीक्षाएं आयोजित की थीं। इसके बाद दोनों ही कक्षाओं के सभी विषयों की कुल 3.19 करोड़ कॉपियां के मूल्यांकन(चेकिंग) का कार्य 18 मार्च से शुरू हुआ। कॉपी चेक करने के लिए आखिरी तारीख बोर्ड द्वारा 1 अप्रैल निर्धारित थी। हालांकि, बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, बोर्ड ने एक दिन पहले ही यानी 31 मार्च 2023 तक ही सभी कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है। इसके बाद अब यूपी बोर्ड ने क्लास 10वीं, 12वीं के नतीजों की घोषणा की तैयारी शुरू कर दी है।

जानें कब जारी होंगे रिजल्ट?

जानकारी दे दें कि यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की काॉपियों की चेकिंग प्रक्रिया पूरा होने के बाद 3 हफ्तों में नतीजे जारी कर दिए जाते हैं। लेकिन, इस साल UPMSP की तत्परता के मद्देनजर माना जा रहा है कि रिजल्ट के लिए कोई न कोई अपडेट 15 अप्रैल 2023 तक जारी हो सकता है। इस सम्बन्ध में यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023 के छात्रों को ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि कई छात्र-छात्राओं की छूटी प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 5 और 6 अप्रैल 2023 को होना है। बता दें कि इन छात्रों के प्रैक्टिकल नंबर अपलोड होने के बाद ही यूपी बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा होगी। इस बीच छात्र-छात्राओं को आधिकारिक अपडेट की जानकारी के लिए परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

आप जानते हैं UGC NET और CSIR UGC नेट में क्या होता है अंतर?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement