Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस बार देरी से आएगी यूपी स्कॉलरशिप की राशि, जानें कब से शुरू हो रहे आवेदन

यूपी स्कॉलरशिप की राशि इस बार आने में देर होगी। ये जानकारी शासन ने खुद दी है। वहीं, आवेदन करने की तारीख भी जल्द शुरू होगी। तारीख जानने के लिए उम्मीदवार समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 10, 2023 9:48 IST
UP scholarship - India TV Hindi
Image Source : SCHOLARSHIP.UP.GOV.IN इस बार यूपी स्कॉलरशिप की राशि देरी से आएगी

UP Scholarship 2023: उत्तर प्रदेश के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए राज्य सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप योजना चलाई जाती है। इससे बड़ी संख्या में गरीब छात्रों को पढ़ाई के दौरान मदद मिलती है, इस राशि के लिए हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं। अमूमन हर साल छात्रों के बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि दिसंबर-जनवरी तक आ जाती थी। पर, इस बार किसी कारणवश ये राशि मार्च में या फिर उसके बाद आने की उम्मीद की जा रही है। इस संबंध में शासन की तरफ से जानकारी दी गई है।

कब तक होंगे आवेदन

जानकारी के मुताबिक, साल 2023-24 के लिए छात्रों के बैंक अकाउंट में ये राशि 15 मार्च 2024 तक डाली जाएगी। वहीं, इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन जल्द शुरू होंगे और छात्र 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दशमोत्तर छात्रवृत्ति के वार्षिक कैलेंडर के अनुसार, समाज कल्याण विभाग की ओर से 3 जनवरी 2024 गलतियां सुधार करके लॉग भेजना होगा। फिर, 25 सितंबर 2023 से 11 जनवरी 2024 हार्ड कॉपी से मैच किया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि एक से दो हफ्ते में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

क्या है दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना?

यह स्कॉलरशिप भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमावली के तहत छात्रों को दी जाती है। अनुसूचित जाति/जनजाति दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनार्न्तगत स्कॉलरशिप का भुगतान सर्वप्रथम शासकीय एवं सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को दिया जाता है। वहीं, इस योजना का लाभ उन्हें ही दिया जाता है, जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है। इससे जुड़ी जानकारी के लिए के छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in पर जाकर डिटेल देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

एनएमसी ने NEET 2024 के सिलेबस में किए बड़े बदलाव, हटाए गए 18 चैप्टर

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement