Sunday, April 28, 2024
Advertisement

UP NMMS स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन शुरू, डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति (एनएमएमएस) के लिए आज यानी 23 अगस्त से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 23, 2023 14:34 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी की तरफ से राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति (एनएमएमएस) के लिए आज यानी 23 अगस्त से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट entdata.co.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस छात्रवृत्ति फॉर्म के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर है। 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, राष्ट्रीय आय और योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024-25 को 5 नवंबर 2023 को राज्य के सभी जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। आवेदकों को यह ध्यान रखना होगा कि, परीक्षा नियामक प्राधिकारी डाक या किसी अन्य माध्यम से भेजे गए किसी भी आवेदन पर विचार नहीं करेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी), केंद्रीय विद्यालय (केवी), सैनिक स्कूल, सरकारी आवासीय और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र इस परीक्षा में शामिल होने के पात्र नहीं हैं।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 7 की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 50 प्रतिशत) प्राप्त करने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र हैं।
जो विद्यार्थी सत्र 2023-24 में शासकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/स्थानीय निकाय (परिषद) विद्यालय में कक्षा 8 में अध्ययनरत हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।
वे छात्र जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये या उससे कम है, वे भी यूपी एनएमएमएस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

आवेदन शुल्क 
यूपी एनएमएमएस छात्रवृत्ति फॉर्म भरने पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाएगा। यदि कोई इसके लिए शुल्क की मांग करता है, तो इसे तुरंत सक्षम प्राधिकारी के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट-- entdata.co.in पर जाएं। 
  • इसके बाद 'लागू करें' टैब पर क्लिक करें। 
  • फिर आवेदन पत्र सावधानीपूर्वक भरें और दस्तावेज अपलोड करें। 
  • अब परीक्षा शुल्क का भुगतान करें और एनएमएमएस आवेदन पत्र जमा करें। 
  • भविष्य में उपयोग के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और सहेजें।

डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement