Friday, April 26, 2024
Advertisement

UPSC की कैसे करें तैयारी? क्या होता है परीक्षा का पैटर्न, सफलता के लिए अपनाएं ये स्ट्रैटजी

भारत में हर साल लाखों लोग UPSC परीक्षा में बैठते हैं लेकिन इसमें बैठने वाले लाखों लोगों में बहुत कम ही इस परीक्षा में कामयाबी हासिल कर पाते हैं। लेकिन इसमें बैठने वाले लाखों लोगों में बहुत कम ही इस परीक्षा में कामयाबी हासिल कर पाते हैं। आज हम इस खबर के माध्यम से इस एग्जाम को पार करने की स्ट्रेटजी बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 02, 2023 18:26 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UPSC Preparation Strategy: हमारे देश में हर दूसरा इंसान IAS बनना चाहता है। जिसके लिए लाखों लोग हर साल  UPSC परीक्षा में बैठते हैं। UPSC  की परीक्षा भारत में सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। लेकिन इसमें बैठने वाले लाखों लोगों में बहुत कम ही इस परीक्षा में कामयाबी हासिल कर पाते हैं और अपनी IAS बनने की महत्वाकांक्षा को पूरा कर पाते हैं। इसमें बहुत से युवा सिर्फ सही स्ट्रेटजी के अभाव से ही एग्जाम क्रेक करने से चूक जाते हैं। आज हम इस खबर के माध्यम से इस एग्जाम को पार करने की स्ट्रेटजी बताएंगे। आगर आप भी एक आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी। 

UPSC की परीक्षा न केवल अपने पाठ्यक्रम के पैमाने में चुनौतीपूर्ण है, बल्कि इसकी अत्यधिक अनप्रेडिक्टिबल नेचर की वजह से भी चैलेंजिंग है। इस आर्टिकल से आप UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इस बारे में बेहद जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

परीक्षा पैटर्न

सबसे पहले तैयारी करने वाले छात्र को   UPSC का परीक्षा पैटर्न जानना चाहिए। यह एग्जाम फेस में होता है- पहले फेस में प्रीलिम्स एग्जाम होता है, जिसमें दो पेपर होते हैं। इस पहला पेपर यानी पेपर-1 सामान्य अध्यन का होता है और दूसरा पेपर CSAT का होता है। CSAT के एग्जाम में कैंडिडेट की मेंटल एबिलिटी, और जनरल मैथ्स की जांच की जाती है। प्रीलिम्स के ये  दोनों ही पेपर ऑब्जेक्टिव होते है और इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है। 

प्रीलिम्स परीक्षा का सिलेबस   

कैंडिडेट्स को तैयारी शुरू करने से पहले UPSC  परीक्षा के पाठ्यक्रम को जान लेना बेहद जरूरी है। सभी यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों को पहले परीक्षा पैटर्न और  पाठ्यक्रम से परिचित होना चाहिए,और फिर तैयारी शुरू करनी चाहिए।

अपने आपको करें तैयार

कैंडिडेट्स यह समझने की कोशिश करने से पहले कि UPSc की तैयारी कैसे शुरू करें, कैंडिडेट्स यह  समझने की कोशिश करने से पहले आपको इस एग्जाम के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। या यूं कहें कि कैंडिडेट्स अपनी तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयारी करें, टारगेट सेट करें।

टाइम टेबल प्लान 

बिना तैयारी के जैसे कोई काम नहीं होता, वैसे ही एग्जाम की तैयारी बिना स्टडी प्लान के नहीं हो सकती। फिर वो चाहे कोई छोटा एग्जाम हो, बोर्ड एग्जाम हो या UPSC का एग्जाम हो। एक अच्छा स्टडी प्लान ही आपकी सफलता की कुंजी बन सकता है। इसलिए UPSC की तैयारी कर रहे प्रत्येक छात्र को एक बढ़िया स्टडी प्लान बनाना चाहिए। 

न्यूजपेपर रीडिंग और करेंट अफेयर्स 

न्यूज पेपर आईएएस परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हर छात्र को न्यूज पेपर पढ़ना चाहिए। न्यज पेपर से आप अपने आप को करंट अफेयर्स से अपडेट रखना भी एक UPSC की तैयारी करने वाले छात्र के लिए बेहद जरूरी है। इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। इसलिए इससे अपडेट रहना आवश्यक है। 

मॉक टेस्ट व प्रैक्टिस सेट

अगर आप अपनी तैयारी को और मदबूत करना चाहते हैं  या अपनी तैयारी को आंकना चाहते हैं तो मॉक से बेहतर कुछ भी नहीं। आप कितना भी अच्छी तैयारी कर लो लेकिन मॉक देना बहुत जरूरी है। प्रैक्टिस सेट्स से पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को टॉपिक वाइज सॉल्व करने का प्रयास करें। जिस भी विषय को पढ़े उससे सम्बन्धित  प्रीलिम्स और मेंस दोनों के प्रश्नों को सॉल्व करते रहें।

एनसीआरटी बुक्स

इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको सामान्य अध्ययन की बेसिक जानकारी अनिवार्य है। इसके लिए आपको कक्षा 6 से 12 तक की NCERT की किताबों को पढना जरुरी है क्योंकि इससे आपमें सामान्य अध्ययन के विषय के लिए एक समझ विकसित होती है। इनको आप ncert की वेबसाइट से ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं या ऑफ लाइन पढने के लिए किसी बुक शॉप से भी खरीद सकते हैं। NCERT निस्संदेह आपकी आईएएस तैयारी शुरू करने के लिए सबसे अच्छी किताबें हैं।

NCERT बुक्स को कम्पलीट पढ़ने के बाद आपको  सामान्य अध्ययन की कुछ स्टैण्डर्ड बुक्स को भी पढना होगा। आप नीचे दी गई बुक्स को अपनी तैयारी के लिए चुन सकते हैं।

  • भारतीय राज्यव्यवस्था - एम. लक्ष्मीकान्त,
  • हमारा संविधान भाग-1 और 2 - सुभाष चन्द्र  
  • कला एवं संस्कृति - नितिन सिंघानिया और नेशनल बुक ट्रस्ट की कला एवं संस्कृति की बुक
  • प्राचीन भारत - राम शरण शर्मा 
  • मध्यकालीन भारत- सतीशचन्द्र
  • आधुनिक भारत - स्पेक्ट्रम और विपिन चन्द्र,
  • आधुनिक भारत का इतिहास- विपिन चन्द्र 
  • स्वतंत्रता के बाद भारत - विपिन चन्द्र  
  • भारत तथा विश्व का भूगोल - महेश बर्णवाल या माजिद हुसैन,
  • विश्व एटलस - ऑक्सफ़ोर्ड पब्लिकेशन या कोई अन्य
  • भारतकी आंतरिक सुरक्षा और मुख्य चुनौतियां – अशोक कुमार 
  • अर्थव्यवस्था- लाल एंड लाल या रमेश सिंह
  • पर्यावरण परिस्थितिकी, जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन एवं आपदा प्रबंधन – टाटा मैकग्रा हिल
  • साइंस के लिए NCERT की बुक्स और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से सम्बंधित नवीनं टॉपिक्स
  • एथिक्स (मेंस परीक्षा पेपर -4)- सुब्बराव और पी एन चौधरी

ये भी पढें- NEET MDS के लिए एप्लीकेशन में करेक्शन आज से होगा शुरू, इस डेट तक कर सकेंगे आवेदन में सुधार

UP Board Exam Admit Card: जल्द जारी होंगे यूपी बोर्ड एग्जाम्स के एडमिट कार्ड, 16 फरवरी से है परीक्षा

 

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement