Sunday, April 28, 2024
Advertisement

International Education Day 2024: आज ही क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस? जानें इस साल की थीम और इतिहास

शिक्षा के महत्व को समझाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। मानव जीवन में शिक्षा जैसे अहम किरदार को समझाने के लिए आज के दिन दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 24, 2024 9:54 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

International Education Day 2024: समूचे विश्व में आज का दिन अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस यानी इंटरनेशनल एजुकेशन डे(International Education Day) के रूप में मानाया जा रहा है। शिक्षा के महत्व को समझाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारे जीवन में शिक्षा का मोल अतुलनीय है। किसी भी व्यक्ति या समाज के उत्थान में शिक्षा का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। लेकिन आज भी कई लोग शिक्षा से अलग-थलग हैं या यूं कहें कि वंचित हैं। इसलिए मानव जीवन में शिक्षा जैसे अहम किरदार को समझाने के लिए आज के दिन दुनियाभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 

क्या है इस साल की थीम 

जानकारी दें कि हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को एक थीम पर मनाया जाता है। इस वर्ष 'स्थायी शांति के लिए सीखना' की थीम पर अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि पिछले साल "लोगों में निवेश करें और शिक्षा को प्राथमिकता दें" की थीम पर यह मनाया गया था। 

आज ही क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

बता दें कि 3 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा पारित एक प्रस्ताव द्वारा 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इसके बाद 24 जनवरी 2019 को पहला अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया और फिर हर वर्ष  इसे इंटरनेशनल एजुकेशन डे के रूप में  मनाया जानें लगा। इस साल अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस छठवीं बार मनाय जा रहा है। हर बच्चे तक फ्री और बुनियादी एजुकेशन पहुंच सके, इस मकसद के साथ हर साल यह अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। 

ये भी पढ़ें- ट्रैफिक सिग्नल पर इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो कैमरे कर देंगे चालान 

अयोध्या में राम मंदिर के अलावा और क्या है खास 
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement