Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अगर शरीर पर है एक भी टैटू, तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी; जानें क्या है वजह

आज के समय में टैटू बनवाने का शौक किसको नहीं है। लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर के किसी हिस्से पर टैटू होना आपके और सरकारी नौकरी के बीच बाधा बन सकता है, या यूं कहें कि एक टैटू आपको सरकारी नौकरी से वंचित कर सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 17, 2023 11:40 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

आज के समय में टैटू बनवाने का शौक किसको नहीं है। हर 10वां शख्स टैटू का शौकीन मिल जाएगा। इस समय टैटू बनवाना एक ट्रैंड सा बन चुका है। हालांकि, ये ट्रेंड अभी ज्यादातर 25 साल तक के युवाओं जोरों पर है। लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर के किसी हिस्से पर टैटू होना आपके और सरकारी नौकरी के बीच बाधा बन सकता है, या यूं कहें कि एक टैटू आपको सरकारी नौकरी से वंचित कर सकता है। अगर आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के जरिए इसी विषय के बारे में बताएंगे। 

शरीर पर एक टैटू और नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, जी हां आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं। अगर आपके शरीर पर एक भी टैटू है तो आप कई सरकारी नौकरियों से वंचित रह सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे कई सामने भी आ चुके हैं, जिनमें कैंडिडेट्स को टैटू की वजह से रिजेक्ट कर दिया गया। अगर आपके शरीर पर कोई टैटू है तो आपको सेना या पुलिस फोर्स  में सेलेक्ट नहीं हो पाएंगे। बता दें कि सेना या पुलिस फोर्स में नौकरी के लिए टैटू को लेकर काफी सख्त नियम है। मेडिकल एग्जामिनेशन के समय आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा। नीचे एक लिस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किन नौकरियों को पाने में टैटू बाधा बनता है।  

किन-किन नौरकरियों को पाने में टैटू बन जाएगा बाधा?

  • भारतीय प्रशासनिक सेवा- IAS (Indian Administrative Service)
  • भारतीय पुलिस सेवा- IPS (Indian Police Service)
  • भारतीय राजस्व सेवा- IRS (Internal Revenue Service)
  • भारतीय विदेश सेवा- IFS (Indian Foreign Service)
  • भारतीय वायुसेना- Indian Air Force
  • भारतीय तटरक्षक बल- Indian Coast Guard
  • भारतीय सेना- Indian Army
  • भारतीय नेवी- Indian Navy
  • पुलिस- Police

क्या है कारण?

दरअसल, इन नौकरियों में टैटू की वजह से रिजेक्शन मिलने की वजह कई वजह हैं। इनमें एक यह है कि टैटू भिन्न रोगों का कारण बन जाता है। टैटू से चर्म रोग, HIV, और हेपेटाइटिस A & B जैसे रोगों का खतरा होता है। वहीं, सेना या सुरक्षाबल में टैटू के कारण नौकरी न मिलने एक कारण सुरक्षा से भी जुड़ा है। फोर्स में टैटू वाले शख्स की को नौकरी इसलीए नहीं मिलती, क्यों कि पकड़े जाने पर उसकी पहचान टैटू की वजह से आसानी हो सकती है।  

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement