bihar-vidhan-sabha-chunav-2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. बिहार विधान सभा चुनाव 2020
  5. कन्हैया कुमार ने की NCP नेता जितेंद्र आव्हाड के साथ बैठक, बिहार चुनाव को लेकर हुई चर्चा- सूत्र

कन्हैया कुमार ने की NCP नेता जितेंद्र आव्हाड के साथ बैठक, बिहार चुनाव को लेकर हुई चर्चा- सूत्र

बिहार चुनाव नजदीक आ गए है। राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर से मतदान शुरु होने वाले है। ऐसे में कन्हैया कुमार की NCP नेता और कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड से मुलाकात आज मुलाकात हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 16, 2020 16:58 IST
Bihar Assembly Elections 2020: Kanhaiya Kumar meets NCP leader Jitendra Awhad- India TV Hindi
Image Source : PTI Bihar Assembly Elections 2020: Kanhaiya Kumar meets NCP leader Jitendra Awhad

पटना: बिहार चुनाव नजदीक आ गए है। राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर से मतदान शुरु होने वाले है। ऐसे में कन्हैया कुमार की NCP नेता और कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड से मुलाकात आज मुलाकात हुई है। यह मुलाकात लगभग 3 घंटे तक चली। हालांकि यह मीटिंग गुप्त रखी गई थी लेकिन यह खबर लीक हो गई। सूत्रों के मुताबिक यह मीटिंग बिहार चुनाव के संदर्भ में हुई है। मीटिंग के बाद बिना कुछ बोले कन्हैया कुमार और जितेंद्र आव्हाड निकल गए। 

बिहार विधानसभा चुनाव: महागठबंधन ने सभी 243 उम्मीदवारों की सूची जारी की

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन ने बृहस्पतिवार देर शाम सभी 243 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। महागठबंधन के नेताओं ने आज यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के लिए अपने गठबंधन के उम्मीदवारों की सूची जारी की। महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के तहत राज्य की 243 सीटों में से 144 राष्ट्रीय जनता दल, 70 कांग्रेस और 29 सीट वाम दलों के खाते में आयी हैं। वाम दलों को मिली 29 सीटों में से भाकपा को 6 सीटें, माकपा को 4, भाकपा माले को 19 सीटें दी गई हैं।

इस अवसर पर मौजूद राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि महागठबंधन वैचारिक और व्यावहारिक है। इसके उम्मीदवारों की सूची में समाज के सभी वर्गों को समुचित प्रतिनिधित्व दिया गया है। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद ने कहा कि यह केवल चुनाव लड़ने वालों की सूची नहीं है, बल्कि यह सामाजिक न्याय, समाजवाद एवं धर्मनिरपेक्षता को परिलक्षित करती है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि बिहार में विकास करना ही महागठबंधन का उद्देश्य है। बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर (71 सीटों), 3 नवंबर (94 सीटों) और 7 नवंबर (78 सीटों) पर होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी। 

भाजपा ने तीसरे चरण के लिये 35 उम्मीदवारों की सूची जारी की

भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 35 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। पार्टी इससे पहले 75 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय कार्यालय द्वारा जारी सूची के अनुसार, तीसरे चरण के लिये जारी सूची में छह महिलाएं हैं जिनमें राजनगर से भागीरथी देवी, नरकटियागंज से रश्मि वर्मा, परिहार से गायत्री देवी, किशनगंज से स्वीटी सिंह, प्राणपुर से निशा सिंह और कोढ़ा सीट से कविता पासवान शामिल हैं।

राजग में सीटों के बंटवारे के तहत 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये होने वाले चुनाव में भाजपा को 121 सीटें मिली थी जिसमें से वह 110 सीटों पर स्वयं चुनाव लड़ रही है और अपने कोटे की 11 सीटें वीआईपी को दी हैं। इसी प्रकार से जद (यू) को 122 सीटें मिली थी जिसमें से वह 115 सीटों पर चुनाव लड़ रही है और उसने अपने कोटे की सात सीटें ‘हम’के लिए छोड़ी हैं। तीसरे चरण के लिये भाजपा की सूची में जिन प्रमुख नेताओं को टिकट दिया गया है उनमें बिहार सरकार में मंत्री और मुजफ्फरपुर से वर्तमान विधायक सुरेश कुमार शर्मा शमिल हैं । पार्टी ने दरभंगा से संजय सरावगी, औराई से रामसूरत राय, कुढ़नी से केदार गुप्ता, बनमखी से कृष्ण कुमार रिषी को उतारा है। बिहार में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X