Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार: JDU ने जारी किया विजन डॉक्यूमेंट, जानिए किन मुद्दों पर दिया जोर

नीतीश ने कहा, "हमने अपने शासन में बिहार में कई शैक्षणिक संस्थान स्थापित किए। और अब हम इसके विस्तार स्वरूप आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे और इसे बिहार में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में बदलेंगे।"

Written by: IANS
Published on: October 11, 2020 17:30 IST
Bihar Election 2020 JDU releases vision document । बिहार: JDU ने जारी किया विजन डॉक्यूमेंट, जानिए कि- India TV Hindi
Image Source : PTI Bihar Election 2020: JDU ने जारी किया विजन डॉक्यूमेंट, जानिए किन मुद्दों पर दिया जोर

पटना. बिहार चुनाव से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने मतदाताओं को लुभाने के लिए 'सात निश्चय' शीर्षक वाले विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है। सत्तारूढ़ पार्टी ने 'सात निश्चय' (पार्ट-2) में अपना ध्यान छात्रों, उनकी शिक्षा और आगामी पांच वर्षो में नौकरी पर रखा है। इससे पहले विजन डॉक्यूमेंट का पार्ट-1, 2015 में लांच किया गया था, जब जदयू महागठबंधन का हिस्सा थी।

पढ़ें- 'सिंधिया ने कुत्ते की समाधि 13 करोड में बेची'

नीतीश ने कहा, "हमने अपने शासन में बिहार में कई शैक्षणिक संस्थान स्थापित किए। और अब हम इसके विस्तार स्वरूप आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे और इसे बिहार में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में बदलेंगे।"

पढ़ें- चीनी दूतावास के सामने लगे ताइवान के होर्डिंग तो खिसियाया ड्रैगन, बोला- भारत को....

जदयू नेता ने कहा, "हम महिलाओं को बिना किसी ब्याज के परियोजना लागत का 5 लाख रुपये या 50 प्रतिशत तक का ऋण देने का प्रस्ताव करते हैं। यह उनकी उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और उन्हें आत्म निर्भर बनाने के लिए है।" मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में सिंचाई को मजबूत बनाने से किसानों को मदद मिलेगी। पूरे राज्य में सभी खेतों तक जल की सप्लाई लाइन पहुंचाने का प्रस्ताव है।

पढ़ें- मुंह में राम बगल में छुरी, चीन के सुरक्षाकर्मियों ने बॉर्डर पर नेपाली टीम के साथ किया 'गंदा काम'

विजन डॉक्यूमेंट के चौथे प्वाइंट में, नीतीश कुमार ने प्रत्येक गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के बारे में कहा है। पांचवें प्वाइंट के तहत उन्होंने शहरों में स्वच्छता, वरिष्ठ नागरिकों के लिए घरों का निर्माण, आर्थिक रूप से अशक्त वर्ग के लिए बहुतल इमारत और नदियों के किनारे प्रमुख स्थलों के पास इलेक्ट्रिक शवदाह के बारे में बात की।

वहीं विजन डॉक्यूमेंट में बिहार के प्रत्येक गांवों में सड़क कनेक्टिविटी और शहरी क्षेत्रों में बायपास और फ्लाइ ओवर ने भी जगह पाई। सातवें बिंदु के रूप में प्रत्येक गांवों में प्राथमिक और सेकेंडरी अस्पतालों और वेटेनरी अस्पतालों के संरचना के विकास के बारे में बात की गई।

बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 3 चरणों में निर्धारित है। पहले चरण के रूप में 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को चुनाव होंगे। दूसरे चरण के रूप में 94 सीटों पर 3 नवंबर को चुनाव होंगे और बांकी बचे 78 सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव होंगे। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement