Thursday, April 18, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

Covid-19: चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों में बिहार का दौरा करने का निर्णय करेगा

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि चुनाव आयोग (EC) अगले कुछ दिनों में बिहार का दौरा करने का निर्णय करेगा जहां कोविड-19 महामारी के बीच इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 22, 2020 7:54 IST
Sunil Arora- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CEC Sunil Arora

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि चुनाव आयोग (EC) अगले कुछ दिनों में बिहार का दौरा करने का निर्णय करेगा जहां कोविड-19 महामारी के बीच इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। अरोड़ा ने ‘कोविड-19 के दौरान चुनाव कराने के मुद्दे, चुनौतियां और प्रोटोकॉल: देश का अनुभव साझा करना’ विषयक अंतरराष्ट्रीय वेबीनार को संबोधित करते हुए कहा कि आयोग बिहार का दौरा करने पर ‘अगले दो तीन दिन में निर्णय करेगा।

चुनाव आयोग आम तौर पर चुनाव वाले राज्य के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले वहां की पुलिस, नागरिक प्रशासन के अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने के लिए उस प्रदेश का दौरा करता है। आयोग में एक मुख्य चुनाव आयुक्त और दो चुनाव आयुक्त होते हैं। आयोग की एक विज्ञप्ति के अनुसार अरोड़ा ने चुनाव पर कोविड -19 के असर की विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1500 से घटकर अब 1000 रह गयी है और मतदान केंद्रों की संख्या 65000 से बढ़कर 100000 हो गई है। अरोड़ा ने इंगित किया कि और इन बदलावों के लिए भारी इंतजाम एवं कर्मियों की जरूरत पड़ी। बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो जाएगा और प्रदेश में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement