Thursday, March 28, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

खुशखबरी! चुनाव से पहले नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, लड़कियों को मिलेंगे 50,000 रुपए

बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हम इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को 25,000 रुपए और स्नातक करने वाली लड़कियों को 50,000 रुपए प्रदान करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 25, 2020 21:14 IST
Graduate and intermediate pass girls will get rs 50000 CM Nitish Kumar- India TV Hindi
Graduate and intermediate pass girls will get rs 50000 CM Nitish Kumar

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू नेता नीतीश कुमार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि हम इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा पास करने वाली लड़कियों को 25,000 रुपए और स्नातक करने वाली लड़कियों को 50,000 रुपए प्रदान करेंगे। नीतिश कुमार ने कहा कि हम कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक नया विभाग बनाएंगे। आईटीआई और पॉलिटेक्निक संस्थान इसके अंतर्गत आएंगे। हम उन लोगों की आर्थिक मदद करेंगे जो अपना उद्यम शुरू करना चाहते हैं। 

मुख्यमंत्री बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद कहा कि मुझे यकीन है कि कोरोना वायरस के इन अभूतपूर्व समय के दौरान भी लोग बिहार चुनाव के दौरान में मतदान करने आएंगे।

मतदाताओं के लिए सात करोड़ से अधिक दस्ताने

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में सात लाख हैंड सैनिटाइजर, लगभग छह लाख पीपीई किट के साथ ही मतदाताओं के लिए सात करोड़ से अधिक दस्तानों की व्यवस्था की गयी है। 

सामाजिक दूरी के साथ आयोजित होंगी रैलियां 

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां और उम्मीदवार अपने प्रचार अभियान के तहत रैलियां कर सकते हैं तथा जिन मैदानों में ऐसी सभाएं आयोजित की जाएंगी, वहां सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सफेद घेरे बनाने होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार चुनाव की तारीखें घोषित करने के लिए शुक्रवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस संदेह को दूर करना चाहते हैं कि राज्य में केवल डिजिटल प्रचार होगा।

चिराग पासवान हुए भावुक

चिराग पासवान ने बिहार में चुनाव कार्यक्रम घोषित होने का स्वागत करते हुए कहा कि यह चुनाव राज्य में बेहतरी की नयी कहानी लिखेंगे। उन्होंने ट्वीट किया कि चुनाव की घोषणा के इस महत्वपूर्ण अवसर पर वह थोड़े भावुक हैं क्योंकि उनके पिता अस्पताल में है और मार्गदर्शन करने वाले उनके शब्दों की कमी महसूस कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान अभी अस्पताल में हैं और परिवार के सूत्रों के कहा कि उनकी हालत स्थिर है। बहरहाल, चिराग पासवान ने कहा कि पिछले पांच दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है जब उनके पिता इस चुनाव में बिहार में उपस्थित नहीं होंगे और उन्हें विश्वास है की वह जल्द डिजिटल माध्यम सभी बिहारवासियों से जुड़ेंगे। 

उन्होंने कहा, ‘‘बिहार चुनाव की तारीख़ों की घोषणा हो गई है।चुनाव आयोग के फ़ैसले का लोक जनशक्ति पार्टी सहर्ष स्वागत करती हैं। साल 2020 के चुनाव बिहार में बेहतरी की नई कहानी लिखेंगे।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement