Thursday, May 16, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार विधानसभा चुनाव: जद (यू) 122 सीटों पर और भाजपा 121 सीटों पर लड़ सकती है चुनाव; औपचारिक घोषणा आज

सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड और बीजेपी ने लगभग 50:50 फार्मूले पर बात बनी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 06, 2020 12:20 IST
JDU likely to contest 122 seats and BJP on 121 in Bihar - India TV Hindi
Image Source : FILE JDU likely to contest 122 seats and BJP on 121 in Bihar 

देश के सबसे रोचक चुनावों में से एक बिहार विधानसभा के लिए पहले चरण के नामांकन की प्र​क्रिया 8 अक्टूबर को खत्म हो रही है। लेकिन एनडीए अभी तक सीटों पर अंतिम निर्णय नहीं ले पाया है। माना जा रहा है कि आज एनडीए अपने सीटों के बंटवारे की घोषणा कर सकती है। सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड और बीजेपी ने लगभग 50:50 फार्मूले पर बात बनी है। जेडीयू को 122 सीटों पर और बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। दोनों दलों द्वारा आज अपने उम्मीदवारों की औपचारिक घोषणा करने की उम्मीद है। राज्य में 243 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान तीन चरणों में होगा - 28 अक्टूबर (71 सीटें), 3 नवंबर (94 सीटें) और 7 नवंबर (78 सीटें)। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

एक अंग्रेजी अखबार टाइम्स आफ इंडिया में सूत्रों के हवाले से छपी खबर के अनुसार "जेडीयू और बीजेपी अपने हिस्से की सात सीटों को हम (एस) और वीआईपी को चुनाव लड़ने के लिए देंगे। इससे जेडीयू 115 सीटें और बीजेपी को 114 सीटें मिलेंगी। भारतीय जनता पार्टी नीतीश को थोड़ी बढ़त देने के लिए तैयार हो गई है।"

Bihar Vidhan Sabha

Image Source : INDIATV
Bihar Vidhan Sabha

आगामी चुनावों में एलजेपी के अकेले जाने के फैसले के बाद, एनडीए ने विकासशील इन्सान पार्टी (वीआईपी) को शामिल किया है। इसका नेतृत्व बॉलीवुड के पूर्व डिजाइनर मुकेश साहनी कर रहे हैं। जिन्होंने पिछले हफ्ते महा गठबंधन छोड़ दिया था। राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा सीट बंटवारे के सौदे की घोषणा के तुरंत बाद, साहनी ने महा गठबंधन छोड़ दिया था। मछुआरा समुदाय के बीच समर्थन का दावा करते हुए, वीआईपी पिछले साल के लोकसभा चुनावों के बाद से महागठबंधन के सहयोगी थे।

इस बीच, पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाले हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) को दो महीने पहले जदयू प्रमुख नीतीश कुमार द्वारा समायोजित किया गया था। इससे पहले रविवार को, लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि यह कुमार के नेतृत्व को स्वीकार नहीं कर सकता। लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी की सीटों का संभावित हिस्सा अगर एनडीए में जारी रहता है तो इस फैसले में उनकी कोई भूमिका नहीं है, उन्होंने कहा कि इस तथ्य को केवल "बिहार पहले, बिहारी पहले" दृष्टि दस्तावेज द्वारा शामिल नहीं किया गया था। कुमार ने अपने भविष्य के शासन के एजेंडे में।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement