Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आम आदमी पार्टी के इन 15 मौजूदा विधायकों का कटा टिकट, देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव के दौरान पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुकीं पार्टी नेता आतिशी मार्लेना को इस बार कालाजी विधानसभा सीट से टिकट दिया जा रहा है, पार्टी के मौजूदा विधायक अवतार सिंह का टिकट कटा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 14, 2020 20:42 IST
Aam Aadmi Party- India TV Hindi
Aam Aadmi Party (AAP) releases the list of candidates for  Delhi Elections 2020

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव में 15 विधायकों के टिकट काट दिया है। मंगलवार को पार्टी ने सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है और इस लिस्ट में 46 सिटिंग विधायकों को टिकट दिया गया है, 15 का टिकट काटा है और 9 सीटों पर या तो विधायक ने पाला बदल लिया था या दूसरी पार्टी का विधायक था या फिर सीट खाली हो गई थी। आम आदमी पार्टी के कुछ बड़े नेता भी इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले हैं और कुछ नेता दूसरी पार्टियां छोड़कर AAP में शामिल हुए हैं, ऐसे में अपने बड़े नेताओं को मैदान में उतारने और दूसरी पार्टियों से आए बड़े नेताओं को टिकट देने के लिए टिकट काटे गए हैं। 
 
लोकसभा चुनाव के दौरान पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुकीं पार्टी नेता आतिशी मार्लेना को इस बार कालाजी विधानसभा सीट से टिकट दिया जा रहा है, पार्टी के मौजूदा विधायक अवतार सिंह का टिकट कटा है। लोकसभा चुनाव के दौरान आतिशी को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन आतिशी मार्लेना का आम आदमी पार्टी में बड़े कद को देखते हुए उन्हें टिकट दिया गया है। इसी तरह रांजेंद्र नगर से पार्टी के मौजूदा विधायक विजेंद्र गर्ग का भी टिकट काटकर पार्टी के प्रवक्ता राघव चढ्ढा को मैदान में उतारा गया है। लोकसभा चुनाव के दौरान दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से पार्टी के प्रत्याशी थे और चुनाव हार गए थे। 
 
तिमारपुर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक पंकज  पुष्कर की जगह पार्टी नेता दिलीप पांडेय को टिकट दिया गया है। दिलीप पांडे ने भी लोकसभा चुनाव के दौरान पूर्व उत्तर दिल्ली से आप के टिकट पर चुनाव लड़ा था और उनकी भी हार हुई थी। हाल ही में पार्टी में शामिल हुए शोएब इकबाल को पार्टी ने मटिया महल सीट से टिकट दिया है। शोएक इकबाल ने पिछली बार इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और हार गए थे। लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं। मटिया महल सीट से फिलहाल आसिम अहमद आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। 
 
इनके अलावा पार्टी ने कोंडली विधानसभा सीट से मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार को प्रत्याशी बनाया है, बदरपुर सीट से एमडी शर्मा की जगह रामसिंह को टिकट दिया है और हरिनगर सीट से जगदीश सिंह की जगह राजकुमारी ढिल्लों को प्रत्याशी बनाया है। सीलमपुर सीट से हाजी इस्लाम की जगह अब्दुल रहमान को टिकट दिया गया है। दिल्ली कैंट सीट से वीरेंद्र सिंह को टिकट दिया गया है, इस सीट पर कमांडो सुरेंद्र विधायक हैं। पटेलनगर सीट से राजकुमार आनंद को प्रत्याशी बनाया गया है, इस सीट पर हजारीलाल चौहान विधायक हैं। त्रिलोकपुरी सीट से रोहित कुमार को टिकट दिया गया है। 
 
इन 15 मौजूदा विधायकों का कटा टिकट, देखें पूरी लिस्ट
  1. तिमारपुर से मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर का टिकट काटकर दिलीप पांडे को उम्मीदवार बनाया गया।
  2. बवाना से मौजूदा विधायक रामचंद्र का टिकट काटकर जय भगवान उपकार को उम्मीदवार बनाया गया।
  3. मुंडका से सुखबीर दलाल का टिकट काटकर धर्मपाल लाकड़ा को उम्मीदवार बनाया गया।
  4. पटेल नगर से हजारीलाल चौहान का टिकट काटकर राजकुमार आनंद को उम्मीदवार बनाया गया।
  5. हरी नगर से जगदीप सिंह का टिकट काटकर राजकुमारी ढिल्लों को उम्मीदवार बनाया गया।
  6. द्वारका से आदर्श शास्त्री का टिकट काटकर विनय मिश्रा को टिकट दिया गया।
  7. दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेंद्र का टिकट काटकर वीरेंद्र सिंह कादियान को टिकट दिया गया।
  8. राजेंद्र नगर से विजेंद्र घर का टिकट काटकर राघव चड्ढा को उम्मीदवार बनाया गया।
  9. कालकाजी से अवतार सिंह का टिकट काटकर आतिशी को उम्मीदवार बनाया गया।
  10. बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा का टिकट काटकर राम सिंह नेताजी को टिकट दिया गया।
  11. त्रिलोकपुरी से राजू दिन गान का टिकट काटकर रोहित कुमार मैहरोलिया को टिकट दिया गया।
  12. कोंडली से मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार को टिकट दिया गया।
  13. सीलमपुर से हाजी इशराक का टिकट काटकर अब्दुल रहमान को उम्मीदवार बनाया गया।
  14. गोकुलपुर से चौधरी फतेह सिंह का टिकट काटकर चौधरी सुरेंद्र कुमार को उम्मीदवार बनाया गया।
  15. मटिया महल से आसिम अहमद खान की जगह शोएब इकबाल को टिकट दिया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement