Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिल्ली विधानसभा चुनाव: 2 कमरों के मकान से झुग्गियों के 10 लाख लोगों को साधने में जुटी बीजेपी

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीबों को साधने में जुटी है।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 30, 2020 8:44 IST
Delhi Elections, Delhi Assembly Elections, Delhi Elections BJP, Delhi Elections Slums BJP- India TV Hindi
Delhi BJP chief Manoj Tiwari | PTI File

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीबों को साधने में जुटी है। बीजेपी की नजर यहां रहने वाले करीब दस लाख गरीबों पर है। इसके लिए बीजेपी ने 'जहां झुग्गी-वहीं मकान' योजना के तहत गरीबों को 2-2 कमरों का मकान देने का वादा किया है। बीजेपी झुग्गी-झोपड़ियों के लोगों से मकान के लिए फॉर्म भरवाकर उन्हें भरोसा देने में जुटी है। पार्टी का कहना है कि मोदी सरकार 2022 तक दिल्ली को झुग्गी मुक्त कर देगी। इसके लिए डीडीए गरीबों को आशियाना मुहैया कराने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है।

दिल्ली में 40 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में 376 झुग्गी-झोपड़ियां हैं जिसमें दो लाख परिवार के करीब दस लाख सदस्य रहते हैं। ये झुग्गी-झोपड़ियां केंद्र सरकार और DDA की जमीन पर हैं। दिल्ली से झुग्गी-झोपड़ियों का नामोनिशान मिटा देने के लिए केंद्र सरकार यहां 2-2 कमरों का निर्माण कर गरीबों के सुपुर्द कर देने की कोशिशें में जुटी हैं। डीडीए फिलहाल 32 बस्तियों का सर्वे कर डीपीआर तैयार कर चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 7500 फ्लैट बन चुके हैं। हर घर 30 वर्ग मीटर की होगा, जिसमें दो कमरे, रसोई, बाथरूम और बालकनी होगी।

बीजेपी नेता सभाओं में केंद्र सरकार की इस योजना का ढिंढोरा पीटते हुए बता रहे हैं कि दिलशाद गार्डन स्थित कलंदर कॉलोनी के लिए जल्द टेंडर निकाला जाएगा। इसके बाद रोहिणी सेक्टर 18 और दक्षिणी दिल्ली में कुसुम पहाड़ी के पास बसी झुग्गी बस्ती का टेंडर निकाला जाएगा। वहीं कठपुतली कॉलोनी, कालकाजी एक्सटेंशन, जेलरवाला बाग और अशोक विहार में बने 7500 आवासों को आने वाले कुछ दिनों में केंद्र सरकार सुपुर्द कर देगी।

बीजेपी नेता और प्रवक्ता अश्वनी उपाध्याय ने कहा, ‘झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लाखों लोगों को हमेशा आशियाना उजड़ने की चिंता सताती थी। साथ ही बिजली, पानी, सड़क, पार्क आदि बुनियादी सुविधाओं के अभाव में दो लाख से ज्यादा परिवार गुजर-बसर करने को मजबूर थे। अब झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को भी अपना मकान नसीब हो सकेगा। मोदी सरकार निस्वार्थ भाव से गरीबों का भला कर रही है।’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement