Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली में रहने वाले किराएदारों को भी मिलेगी सस्ती बिजली, 6 हजार रुपए देकर लगवा सकेंगे प्रीपेड मीटर

बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 25, 2019 12:37 IST
Mukhyamantri Kirayedar Bijli Meter Yojna to provide subsidized electricity for Tenant in Delhi says - India TV Hindi
Image Source : AGENCY Mukhyamantri Kirayedar Bijli Meter Yojna to provide subsidized electricity for Tenant in Delhi says Kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली में किराए के मकान में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है, दिल्ली सरकार ने किराएदारों को भी सस्ती बिजली देने की योजना लागू की है, जिस तरह से दिल्लीवासियों को सस्ती बिजली मिल रही है उसी तरह से मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के तहत किराए के मकान में रहने वाले लोगों को भी सस्ती बिजली मिलेगी। बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना की घोषणा की है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में किराए के मकान में रहने वाले कई किराएदारों के अलग बिजली मीटर नहीं है, और मकान मालिक एक बिजली मीटर से ही उनको अलग-अलग सब मीटर लगाकर बिजली की सप्लाई करते हैं, ऐसे में एक बिजली मीटर पर बिजली की अधिक यूनिट खपत अधिक होती है जिस वजह से अधिक बिजली बिल आता है। मकान मालिक किराएदारों से बढ़ा हुआ बिल वसूलते हैं और कई जगह तो किराएदारों से 8-10 रुपए प्रति यूनिट बिजली का बिल लिया जाता है। सामान्य तौर पर दिल्ली में 200 यूनिट बिजली पर बिजली के बिल माफ हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी तक नियम यह था कि किराएदार अगर अलग मीटर चाहता तो उसे मकान मालिक से उसके लिए एनओसी लेनी पड़ती थी, मकान मालिक को डर सताता था कि किराएदार के नाम पर अगर बिजली बिल आ गया तो कहीं वह मकान पर कब्जा करके न बैठ जाए, ऐसे में मकान मालिक भी एनओसी देने से मना कर देते थे। 

लेकिन मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के तहत यह सारी समस्या खत्म करने का दावा किया गया है, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि किराएदारों को प्रीपेड मीटर दिए जाएंगे और उसमें भी 200 यूनिट तक किराएदारों को बिजली माफ होगी। मकान पर कब्जे का मकान मालिक का डर भी खत्म हो जाएगा क्योंकि किराएदार का मीटर मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के तहत लगा होगा। किराएदार को प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए 6000 रुपए देने होंगे। 

दिल्ली में रहने वाले जो किराएदार इस योजना के तहत प्रीपेड मीटर लगाना चाहते हैं उनको रेंट एग्रीमेंट की कॉपी या रेंट रिसिप्ट के साथ पते का एक पहचान पत्र देना होगा, इन दस्तावेजों को दिखाकर किराएदार प्रीपेड मीटर लगवा सकेंगे। किराएदार को प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है, उसे फोन करके मीटर लगवाने के लिए कहना है और विभाग के लोग उसके घर आकर दस्तावेज लेकर जाएंगे और उनकी जांच के बाद प्रीपेड मीटर लगा देंगे। बीएसईएस यमुना के लिए फोन नंबर 19122, बीएसईएस राजधानी के लिए 19123 और टाटा पावर के लिए 19124 है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement