Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव: भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, खट्टर बोले- राम राज्य के सिद्धांतों पर है आधारित

हरियाणा चुनाव में बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। चंडीगढ़ में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी का घोषणा पत्र जारी किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 13, 2019 12:26 IST
BJP releases election manifesto- India TV Hindi
Image Source : ANI BJP releases election manifesto

चंडीगढ़: हरियाणा चुनाव में बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। चंडीगढ़ में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बीजेपी का घोषणा पत्र जारी किया। बीजेपी ने इस संकल्प पत्र का नाम 'म्हारे सपनों का हरियाणा' दिया है। बीजेपी के इस संकल्प पत्र में 15 चैप्टर और 248 प्वाइंट हैं। सीएम​ मनोहर लाल खट्टर ने इस संकल्प पत्र को राम राज्य के सिद्धांतों पर आधारित बताया है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह घोषणा पत्र उनके लिए सिलेबस की तरह है।

खट्टर ने कहा कि बीजेपी ने किसानों से 2022 तक आमदनी दोगुना करने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 25 लाख युवाओं को कौशल विकास ट्रेनिंग देगी ताकि उन्हें रोजगार मिल सके। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पार्टी का संकल्प पत्र जारी करने के मौके पर कहा कि “लोकतंत्र की खूबी होती है कि हर पांच साल में चुनाव से पूर्व हर पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी करती है। हम 2014 में भी और इस बार भी संकल्प पत्र लेकर आये हैं। ये हमारे लिए काम करने का प्रेरणा स्रोत है। पिछले संकल्प पत्र को हमने सिलेबस के रूप में रखा था, जिसकी परीक्षा हम देने जा रहे हैं।"

संकल्प पत्र में क्या है?

BJP ने इस संकल्प पत्र में किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने की बात कही है। इसमें हर फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित करने का भी वादा किया गया है। वहीं किसान कल्याण प्राधिकरण को एक हजार करोड़ रुपये का बजट देने की बात भी संकल्प पत्र में है। इसके अलावा बीजेपी ने पांच सौ करोड़ रुपये खर्च करके 25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करने की बात भी संकल्प पत्र में कही गई है।

BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि " इस संकल्प पत्र के मुख्य विषय युवा विकास एवं स्वरोजगार मंत्रालय का गठन करना, हरियाणा स्टार्टअप मिशन शुरू करना, शिक्षा के लिए बिना गारंटी ऋण उपलब्ध कराना और सभी गांवों में खेल स्टेडियम या व्यायामशाला का निर्माण कराना है। इतनी ही नहीं उन्होंने कहा कि "पिंक बस सेवा शुरू की जाएगी, अंत्योदय मंत्रालय का गठन होगा, कुशल कारीगर को 3 लाख रूपये तक का बिना गारंटी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन 2 हजार रूपये से बढ़ाकर 3 हजार रूपये की जाएगी।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement