Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करना बड़ा मील का पत्थर, विकास सुनिश्चित होगा: अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किया जाना देश की एकता और अखंडता के लिए ‘‘बड़ा मील का पत्थर’’ है और यह राज्य का विकास सुनिश्चित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 16, 2019 21:19 IST
जींद में गरजे अमित शाह- India TV Hindi
Image Source : PTI जींद में गरजे अमित शाह

जींद। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किया जाना देश की एकता और अखंडता के लिए ‘‘बड़ा मील का पत्थर’’ है और यह राज्य का विकास सुनिश्चित करेगा। शाह ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले यहां एक जनसभा में कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करने से जम्मू कश्मीर और लद्दाख के विकास में मदद मिलेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने विशेष दर्जा 75 दिनों के भीतर समाप्त कर दिया जो पूर्ववर्ती कांग्रेस नीत सरकारें 72 वर्षों में अपने ‘‘वोट बैंक के लालच’’ के चलते नहीं कर सकीं। उन्होंने कहा, ‘‘अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों और अनुच्छेद 35ए को समाप्त किया जाना भारत की एकता और अखंडता के लिए बड़ा मील का पत्थर है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम यह कहते रहे हैं कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। यद्यपि अनुच्छेद 370 कुछ ऐसा संदेश देता था कि अभी भी कुछ अधूरा है।’’ हरियाणा में विधानसभा चुनाव दो महीने में होने की संभावना है। गृह मंत्री अमित शाह ने यह भी दावा किया कि भाजपा सूबे में एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है।

रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बोलते हुए कहा कि आजादी के बाद समय के गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने बारत को एक करने का काम किया था, अब वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 हटाकर वही काम एक बार फिर से किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Haryana Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement