Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

झारखंड: सुबह सात बजे से ही मतदान प्रारंभ हो जायेगा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण की तेरह सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं। इस चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इस चरण में कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जायेगी। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 29, 2019 18:31 IST
Jharkhand- India TV Hindi
Image Source : PTI Polling officials carry election material as they leave for their polling stations in an Indian Airforce (IAF) chopper ahead of the Jharkhand Assembly elections

रांची। झारखंड विधानसभा के प्रथम चरण के चुनाव में शनिवार को सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होगा और अपराह्न तीन बजे तक चलेगा। झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने शुक्रवार को बताया कि प्रथम चरण में 30 नवंबर को सुबह सात बजे शुरू होगा और यह अपराह्न तीन बजे तक ही चलेगा। इस चरण की सभी तेरह सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में होने के कारण वहां मतदान तीन बजे अपराह्न बंद कर दिया जाएगा।

चौबे ने बताया कि अपराह्न तीन बजे तक जितने भी मतदाता मतदान केन्द्र पर पहुंच जायेंगे उन्हें अपने मताधिकार इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इनमें 18,01,356 महिला एवं पांच तृतीय लिंग के मतदाता शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण की तेरह सीटों के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गये हैं। इस चरण के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इस चरण में कुल 989 मतदान केन्द्रों से वेबकास्टिंग की जायेगी। चौबे ने बताया कि इन विधानसभा सीटों के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हो जायेगा। इसके लिए मतदान कर्मियों को ईवीएम और अन्य सामग्री के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि मतदान शुरु होने के डेढ़ घंटा पहले मतदान कर्मियों और मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र पर उपस्थित होना है। इसके उपरांत मॉक पोल की कार्रवाई की जाएगी। मॉक पॉल के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए वोटर्स स्लिप के साथ फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र (इपिक कार्ड) या आयोग की ओर से मान्य किए गए 11 अन्य दस्तावेजों में से किसी एक को लेकर मतदान केंद्र जाना होगा।

उल्लेखनीय है कि इस चरण में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी विश्रामपुर से, झारखंड प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष रामेश्वर उरांव लोहरदगा से और वहीं से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में भाजपा तेरह में से 12 सीटों पर स्वयं लड़ रही है। उसने हुसैनाबाद सीट पर निर्दलीय विनोद सिंह को समर्थन दिया है। महागठबंधन में झामुमो चार, कांग्रेस छह और राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement