Friday, April 26, 2024
Advertisement

झारखंड में NOTA से भी गई गुजरी स्थिति में पहुंची AAP, जमानत नहीं बचा पाए केजरीवाल के उम्मीदवार!

झारखंड विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। आप यहां नोटा से भी पीछे है। इसके उम्मीदवार जमानत भी नहीं बचा पाए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 23, 2019 20:23 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: झारखंड विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। आप यहां नोटा से भी पीछे है। इसके उम्मीदवार जमानत भी नहीं बचा पाए। राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी के वोट शेयर NOTA से कम है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक आम आदमी पार्टी को सिर्फ 35175 वोट मिले हैं जबकि NOTA के तहत 203123 वोट पड़ चुके है। हालांकि आप ने 26 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था।

बता दें कि इससे पहले 2018 में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में तीसरी शक्ति बनने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी की वहां भी करारी हार हुई थी। आप के ज्यादातर प्रत्याशी जमानत भी नहीं बचा सके थे। इन राज्यों में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी के वोट शेयर NOTA से कम था। छत्‍तीसगढ़ और एमपी में इसे मिले वोटों का प्रतिशत नोटा को मिले वोटों के आधे से भी कम था। राजस्‍थान, जहां पार्टी ने सभी 200 सीटों पर उम्‍मीदवार उतारे थे, वहां नोटा को पड़े वोट पार्टी को मिले वोटों के तीन गुना से ज्‍यादा था।

गौरतलब है कि इस साल 30 नवंबर से झारखंड विधानसभा के चुनाव शुरू हो गए थे। नक्‍सल प्रभावित राज्‍य होने के चलते यहां 5 चरणों में चुनाव हुआ। आखिरी चरण के तहत 20 दिसंबर को वोट डाले गए। बता दें कि अगले साल दिल्‍ली में भी चुनाव होने हैं। जहां इस समय आम आदमी पार्टी सत्‍ता में है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement