Friday, March 29, 2024
Advertisement

झारखंड चुनाव में 1% वोट के लिए तरस गए कई बड़े दल, आम आदमी पार्टी से लेकर समाजवादी पार्टी तक शामिल

झारखंड चुनाव में भाजपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, आल झारखंड स्टूडेंट यूनियन पार्टी और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अलावा कई ऐसे प्रमुख दल भी है जिन्होंने चुनाव लड़ा था लेकिन कुल वोटों का 1 प्रतिशत वोट भी नहीं ले पाए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2019 13:53 IST
Partywise vote share in Jharkhand- India TV Hindi
Image Source : ECI Partywise vote share in Jharkhand

नई दिल्ली। झारखंड का विधानसभा चुनाव खत्म हो चुका है, सोमवार को चुनाव परिणाम घोषित हो चुके हैं, भारतीय जनता पार्टी चुनाव हार चुकी है और झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के गठबंधन को बहुमत मिल चुका है और अब सरकार बनाने की तैयारी हो रही है। झारखंड चुनाव में भाजपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, आल झारखंड स्टूडेंट यूनियन पार्टी और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अलावा कई ऐसे प्रमुख दल भी है जिन्होंने चुनाव लड़ा था लेकिन कुल वोटों का 1 प्रतिशत वोट भी नहीं ले पाए हैं।

जिन प्रमुख दलों को झारखंड चुनाव में वोटों के लिए तरसरना पड़ा है उनमें आम आदमी पार्टी, जनता दल यूनाइडेट, समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस जैसे दल शामिल हैं। इन दलों को चुनाव में 1 प्रतिशत भी वोट नहीं मिला है, हालांकि यह भी तथ्य है कि इन दलों में से अधिकतर ने सभी सीटों पर चुनाव नहीं लड़ा था।

झारखंड चुनाव में आम आदमी पार्टी  को 0.23 प्रतिशत, तृणमूल कांग्रेस को 0.29 प्रतिशत, लोक जनशक्ति पार्टी को 0.42 प्रतिशत, जनता दल सेक्यूलर को 0.01 प्रतिशत, समाजवादी पार्टी को 0.11 प्रतिशत और शिवसेना को 0.08 प्रतिशत वोट मिला है।

चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा 33.4 प्रतिशत वोट मिला है लेकिन पार्टी बहुमत के लायक सीटों पर जीत प्राप्त नहीं कर सकी है। इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा को 18.7 प्रतिशत वोट मिला है और पार्टी सबसे अधिक 30 सीटों पर चुनाव जीती है, झारखंड मुक्ति मोर्चा की सहयोगी पार्टी कांग्रेस को 13.9 प्रतिशत वोट मिले हैं और वह 16 सीटों पर चुनाव जीती है जबकि तीसरे सहयोगी दल राष्ट्रीय जनता दल को 1 सीट मिली है और यह 2.75 प्रतिशत वोट लेने में कामयाब हुआ है।

वहीं दूसरी तरफ भाजपा की पूर्व सहयोगी आल झारखंड स्टूडेंट यूनियन पार्टी 8.1 प्रतिशत और झारखंड विकास मोर्चा 5.45 प्रतिशत वोट लेने में कामयाब हुआ है। बहुजन समाज पार्टी को कोई सीट नहीं मिली है लेकिन वह भी 1.53 प्रतिशत वोट लेने में कामयाब हुई है जबकि नोटा के तहत 1.36 प्रतिशत वोट गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement