Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कर्नाटक चुनाव: BJP की पहली लिस्ट में हाल में पार्टी में शामिल हुए ज्यादातर दल-बदलुओं को मिली जगह

छह बार के विधायक और ओबीसी नेता गुट्टेदार भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी किए जाने से कुछ घंटे पहले कल पार्टी में शामिल हुए थे। उन्होंने हाल में ही कांग्रेस पार्टी छोड़ी थी...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 09, 2018 19:51 IST
bjp- India TV Hindi
bjp

बेंगलूरु: कर्नाटक में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए ज्यादातर दलबदलुओं को पार्टी द्वारा जारी गई की पहली सूची में उम्मीदवार बनाया गया है। राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने कल रात अपने 72 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इसमें कम से कम 11 ऐसे लोग हैं जो हाल में भाजपा में शामिल हुए थे। इसमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने पहले भाजपा छोड़ दी थी।

ऐसे लोगों में पी राजीव (कुडाची), ए एस पाटिल नादहल्ली (मुद्देबिहाल), बसवन्नागौड़ा पाटिल यतनाल (बीजापुर सिटी), मलिकैया गुटेदार (अफजलपुर), मल्लिकार्जुन खुबा (बसवकल्याण) और डॉ. शिवराज पाटिल (रायचूर) के नाम शामिल हैं।

अन्य लोगों में मनप्पा वज्जल (लिंगसुगुर), गुलिहट्टी डी शेखर (होसादुर्गा), हलादी श्रीनिवास शेट्टी (कुंडापुरा), गवियप्पा (विजयनगर) और सी पी योगीश्वर (चेन्नापटना) शामिल हैं। उनमें से ज्यादातर वर्तमान विधायक हैं और उनमें से कुछ पहले मंत्री भी रह चुके हैं।

छह बार के विधायक और ओबीसी नेता गुट्टेदार भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी किए जाने से कुछ घंटे पहले कल पार्टी में शामिल हुए थे। उन्होंने हाल में ही कांग्रेस पार्टी छोड़ी थी। भाजपा की पहली सूची को सोचे-समझे दांव के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि उनमें से कुछ को छोड़कर ज्यादातर वर्तमान में विधायक हैं। भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा और अन्य वरिष्ठ नेताओं जगदीश शेट्टार और के एस ईश्वरप्पा का भी नाम पहली सूची में है। वे क्रमश : शिकारीपुरा, हुबली धारवाड़ मध्य और शिवमोगा से चुनाव लड़ेंगे।

आश्चर्यजनक रूप से खनन कारोबारी जी जनार्दन रेड्डी के विश्वासपात्र और लोकसभा सदस्य बी श्रीरामुलू को चित्रदुर्ग जिले में मोलकालमुरू सीट से टिकट दिया गया है। उन्हें रेड्डी के गढ़ बेल्लारी से टिकट नहीं दिया गया है। श्रीरामुलू और येदियुरप्पा दो वर्तमान सांसद हैं जिन्हें पहली सूची में जगह दी गई है। पहली सूची में जिन 72 लोगों के नाम शामिल हैं उसमें तीन महिलाएं हैं। इनमें शशिकला जोले (निप्पनी), रूपाली नाइक (कारवाड) और पूर्णिमा श्रीनिवास (हिरियूर) का नाम है।

पांच साल के अंतराल के बाद राज्य में सत्ता में वापसी का प्रयास कर रही भाजपा ने येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Karnataka Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement