Friday, April 19, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में कांग्रेस और NCP के बीच सीट बटवारे पर समझौता, 48 में से 40 सीटों पर बनी सहमति

महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं और 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा था, भाजपा ने कुल 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 23 सीटों पर पार्टी की जीत हुई थी

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: January 04, 2019 16:01 IST
Congress and NCP decides seat sharing in Maharastra for 2019 Loksabha Elections- India TV Hindi
Congress and NCP decides seat sharing in Maharastra for 2019 Loksabha Elections

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में कांग्रेस और शरद पवार की पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के बीच 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सीटों के बटवारे को लेकर समझौता हो गया है। राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में से 40 पर दोनो पार्टियों में सहमति बन गई है। मिली जानकारी के मुताबिक जिन 40 सीटों पर कांग्रेस और NCP में सहमति बनी है उनपर दोनो पार्टियां 20-20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगी। बाकी बची 8 सीटों पर बाद में बात होगी।

महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं और 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा और शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा था, भाजपा ने कुल 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 23 सीटों पर पार्टी की जीत हुई थी, इसी तरह शिवसेना ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 18 पर जीत हुई थी। 4 सीटों पर कांग्रेस, 2 पर NCP और एक सीट पर स्वाभिमानी पक्ष पार्टी की जीत हुई थी।

राज्य में पिछली बार मिलकर चुनाव जीतने वाले भाजपा और शिवसेना में अभी तक सीटों के बटवारे को लेकर बात आगे नहीं बढ़ पाई है। आगामी लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच अगर सीटों का तालमेल नहीं बैठा तो भारतीय जनता पार्टी अलग चुनाव लड़ सकती है। एक भाजपा सांसद ने पार्टी से जब राज्य में गठबंधन के बारे में पूछा तो पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि शिवसेना के रिस्पॉन्स का इंतजार रहेगा लेकिन सांसद पूरी तैयारी रखें, कुछ खोकर गठबंधन नहीं किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement