Friday, April 19, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, चुनाव आयोग ने जारी किए अधिकारियों से जुड़े तबादलों के निर्देश

लोकसभा चुनाव के साथ जिन 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वे आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडीशा और सिक्किम हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 28, 2019 12:54 IST
Election Commission notification regarding Loksabha election and elections in 4 States- India TV Hindi
Election Commission notification regarding Loksabha election and elections in 4 legislative assemblies

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव और जिन 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं उनके लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव और चारों राज्यों में चुनाव आचार संहिता से सीधे जुड़े होने वाले अधिकायों की नियुक्ति अपने गृह जिले में नहीं होगी। चुनाव आयोग ने ये भी कहा है कि जहां अधिकारियों ने लंबे समय तक अपनी सेवा दी है उस जगह पर भी उनकी नियुक्ति नहीं की जाएगी।

लोकसभा चुनाव के साथ जिन 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वे आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडीशा और सिक्किम हैं। आंध्र प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 3 जून, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा का 18 जून, ओडिशा का 11 जून और सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग के आदेश के तहत DEO, RO/ARO, ERO/AERO, ADM, SDM, डिप्टी कलेक्टर, ज्वाइंट कलेक्टर, तहसीलदार, ब्लॉक डेवलप्मेंट अधिकारी और इस तरह के समान रैंक वाले अधिकारी आएंगे।

इसके अलावा पुलिस विभाग में IG, DIG, राज्य पुलिस अधिकारी, SSP, SP, SHO, इनस्पेक्टर, सब इनस्पेक्टर और समकक्ष रैंकों के अधिकारी भी इस आदेश के तहत आएंगे। हालांकि चुनाव आयोग ने अभी तक चारों राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement