1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019
  5. महाराष्ट्र चुनाव को शाही परिवारों के सदस्यों, अभिनेताओं और मशहूर हस्तियों ने दिलचस्प बनाया

महाराष्ट्र चुनाव को शाही परिवारों के सदस्यों, अभिनेताओं और मशहूर हस्तियों ने दिलचस्प बनाया

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की जंग अलग-अलग पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के चलते बेहद दिलचस्प हो गई है। विधानसभा में प्रवेश की इच्छा को लेकर उतरे इन उम्मीदवारों में शाही परिवारों के सदस्य, मशहूर हस्तियों से लेकर चौथा स्तंभ (मीडिया) से जुड़े लोग शामिल हैं।

Bhasha Bhasha
Published on: October 11, 2019 20:28 IST
Maharashtra Assembly Elections- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Maharashtra Assembly Elections

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की जंग अलग-अलग पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों के चलते बेहद दिलचस्प हो गई है। विधानसभा में प्रवेश की इच्छा को लेकर उतरे इन उम्मीदवारों में शाही परिवारों के सदस्य, मशहूर हस्तियों से लेकर चौथा स्तंभ (मीडिया) से जुड़े लोग शामिल हैं। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए मैदान में कुल 3,239 उम्मीदवार मैदान में हैं । 

हालांकि प्रदेश में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा शिवसेना गठबंधन और विपक्षी कांग्रेस राकांपा गठबंधन के बीच है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) छोड़कर हाल ही में भाजपा में शामिल होने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज शिवेंद्रसिंहराजे भोसले को भगवा पार्टी ने सतारा से टिकट दिया है और उनका मुकाबला उनकी पूर्व पार्टी के सहयोगी दीपक पवार के साथ है । तीन बार के विधायक शिवेंद्रसिंह राजे भोसले से पहले उनके पिता अभयसिंह राजे भोसले ने भी कई बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था । शिवेंद्रसिंह राजे के चचेरे भाई उदयनराजे भोसले सतारा लोकसभा से भाजपा के टिकट पर उपचुनाव लड़ रहे हैं । उदयन भी पहले राकांपा में थे । 

पुणे के महापौर एवं भाजपा नेता मुक्ता तिलक पुणे के कस्बा पेठ से चुनाव मैदान में हैं । मुक्ता शैलेश तिलक की पत्नी हैं जो महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गांगाधर तिलक के प्रपौत्र हैं । मुक्ता का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार अरविंद शिंदे से है । मुंबई में पत्रकार युवराज मोहिते गोरेगांव से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं । मोहिते ने 1992-93 में हुए दंगों के मामले में न्यायमूर्ति बी एन श्रीकृष्ण आयोग के समक्ष गवाही दी थी । मोहिते के खिलाफ भाजपा की विद्या ठाकुर मैदान में हैं जो महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री हैं । 

आम आदमी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाली मराठी अभिनेत्री दीपाली सय्याद शिव सेना में शामिल हो गयी हैं । दीपाली लोकसभा चुनाव हार गयी थी । शिव सेना ने उन्हें मुंब्रा-कलवा सीट से उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर उनका मुकाबला एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र अहवाद से है। 'बिग बॉस' से चर्चा में आए अभिनेता एजाज खान भायखला सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। वह इस सीट पर एआईएमआईएम उम्मीदवार और मौजूदा विधायक वारिस पठान को चुनौती देंगे। इस सीट से अखिल भारतीय सेना के प्रत्याशी के तौर पर गीता गवली भी मैदान में हैं। गीता पूर्व विधायक और जेल में बंद अंडरवल्ड डॉन अरुण गवली की बेटी हैं। 

वर्ली विधानसभा क्षेत्र से 'बिग बॉस' के मराठी संस्करण के प्रतिभागी अभिजीत बिचकुले चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से शिवसेना के युवा नेता आदित्य ठाकरे भी चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा फिल्म एवं मनोरंजन जगत सहित तमाम क्षेत्र के लोग इस बार राज्य को नया आकार देने के लिए विधानसभा में प्रवेश के इरादे से चुनाव मैदान में उतरे हैं ।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Maharashtra Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X