Thursday, April 18, 2024
Advertisement

मेघालय: पहली बार वोटिंग वाले 15 हजार वोटर्स को चुनाव आयोग ने बांटे मेडल

मेघालय में इस बार करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 28, 2018 14:58 IST
मतदान के लिए पंक्ति...- India TV Hindi
Image Source : PTI मतदान के लिए पंक्ति में खड़े मतदाता।

नॉर्थ ईस्ट के राज्य मेघालय में मंगलवार को होने वाली वोटिंग में पहली बार वोट डालने वाले 15,000 मतदाताओं को चुनाव आयोग ने मेडल दिए हैं। इन पहली बार मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं को आयोग की तरफ से पुरुस्कृत किया गया है।  मुख्य चुनाव अधिकारी एफआर खारकोनगोर ने बताया कि विधानसभा की 60 सीटों में से 59 सीटों पर हुये मतदान में 3025 मतदान केन्द्रों में से सभी पर सबसे पहले मत डालने वाले पांच मतदाताओं को मेडल देकर पुरस्कृत किया गया। उन्होंने बताया कि पहले मतदान करने वाले इन मतदाताओं में से पहली बार मतदान करने वाले उत्साही मतदाता भी शामिल थे जिन्हें सुबह छह बजे से पहले कतार में खड़ा देखा गया।

मेघालय में इस बार करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ है हालांकि पिछली बार मेघालय में 89 फीसदी मतदान हुआ था। अधिकारी ने मीडिया से कहा कि मेघालय में बिना किसी अप्रिय घटना के चुनावी प्रक्रिया पूरी तरह शांतिपूर्ण रही। मेघालय में 59 सीटों के लिए सभी 3,025 केंद्रों पर मतदान हुआ। विलियम नगर सीट पर 18 फरवरी को राकांपा उम्मीदवार की मौत हो जाने की वजह से चुनाव स्थगित हो गया।  राज्य में 18 लाख मतदाताओं में से नौ लाख से अधिक महिला तथा 8.96 लाख मतदाता पुरुष हैं। यह उन कुछ राज्यों में से एक है जहां पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग की व्यय निगरानी टीमों ने 1.20 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जब्त की। साथ में राज्य में 25,000 लीटर से अधिक शराब भी जब्त की गई। मेघालय, नगालैंड तथा त्रिपुरा के लिए मतगणना तीन मार्च को होगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Meghalaya Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement