Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूपी चुनाव में महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट देगी कांग्रेस पार्टी, 'लड़की हूं-लड़ सकती हूं' दिया नारा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से जब पूछा गया कि क्या वे उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ेंगी तो उन्होंने कहा कि "चुनाव लड़ने का निर्णय मैने अभी लिया नहीं है, अभी चुनाव में समय है और सोचकर मैं फैसला करूंगी कि चुनाव लड़ना है या नहीं।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 19, 2021 14:36 IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने बड़ा दांव खेला है। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने मंगलवार को लखनऊ में घोषणा की है कि उनकी पार्टी आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान 40 प्रतिशत टिकट महिला प्रत्याशियों को देगी। प्रदेश में चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी एक नए नारे के साथ आई है, पार्टी ने 'लड़की हूं-लड़ सकती हूं' नारा दिया है जो महिला प्रत्याशियों को ध्यान में रखते हुए घोषित किया गया है। मंगलवार को प्रियंका गांधी ने जब महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट देने की घोषणा की तो उनके पीछे लगे पोस्टर पर यही नारा लिखा हुआ था। 

प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की महिलाओं से उनके साथ जुड़ने का आहवान करते हुए कहा, "हमने आवेदन पत्र हर विधानसभा के लिए महिलाओं से मांगे हैं, अगले महीने की 15 तारीख तक आवेदन खुले हुए हैं, जो महिला चुनाव लड़ना चाहती है उनको मौका मिलेगा, हम इस देश और प्रदेश की राजनीति बदलेंगे।"

प्रियंका गांधी ने कहा कि अगर उनका बस चलता तो उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत तक टिकत देतीं लेकिन सबकी सहमति 40 प्रतिशत पर ही बनी और यही वजह है कि 40 प्रतिशत टिकट देने का फैसला किया गया है। 

प्रियंका गांधी से जब पूछा गया कि क्या इतनी बड़ी संख्या में कांग्रेस पार्टी को ऐसी महिला प्रत्याशी मिल पाएंगी जो चुनाव जीत सकें तो उन्होंने जवाब दिया, "हमें प्रत्याशी मिलेंगी और वे लड़ेंगी भी, अगर इस बार मजबूत नहीं होंगी तो अगली बार मजबूत होंगी, हमें लड़ाना है, हम पूरी तरह से मदद करेंगे और समर्थन करेंगे।" उन्होंने कहा कि महिलाओं को टिकट जाती के आधार पर नहीं बल्कि उनकी क्षमता के आधार पर टिकट दिया जाएगा। 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से जब पूछा गया कि क्या वे उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ेंगी तो उन्होंने कहा कि "चुनाव लड़ने का निर्णय मैने अभी लिया नहीं है, अभी चुनाव में समय है और सोचकर मैं फैसला करूंगी कि चुनाव लड़ना है या नहीं।" 

उत्तर प्रदेश चुनाव में महिला प्रत्याशियों को टिकट देने के कांग्रेस के फैसले से ऐसा लग रहा है कि चुनाव में पार्टी प्रियंका गांधी के चेहरे के साथ उतर सकती है। प्रेस वार्ता में जब  प्रियंका गांधी से पूछा गया कि क्या कांग्रेस पार्टी चुनाव में मुख्यमंत्री के चेहरे के साथ जाएगी तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के चेहरे पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement