Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्टूडेंट्स को 10 लाख लिमिट का क्रेडिट कार्ड तो विधवा को 1 हजार रुपये, ममता ने खोला वादों का 'पिटारा'

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए तृणमूल कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान पार्टी प्रमुख ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र किया। साथ ही, बताया कि कोरोना काल की वजह से उनकी सरकार कुछ काम पूरे नहीं कर पाई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2021 23:51 IST
Mamata Banerjee releases Trinamool Congress' election manifesto- India TV Hindi
Image Source : ANI ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए तृणमूल कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया।

कोलकाता: ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए तृणमूल कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान पार्टी प्रमुख ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र किया। साथ ही, बताया कि कोरोना काल की वजह से उनकी सरकार कुछ काम पूरे नहीं कर पाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हमने बंगाल में  लोगों के खाने पीने की व्यवस्था की और सभी का ध्यान रखा। उन्होंने कहा कि टीएमसी सरकार में लोगों की आय में इजाफा हुआ है।

ममता बनर्जी ने घोषणा पत्र जारी करते वक्त अपनी तबीयत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मेरा स्वास्थ्य खराब होने के कारण घोषणा पत्र जारी करने में देर हुई। ममता बोलीं, "आप जानते हैं कि हमने अपने सभी वादे पूरे किए हैं। हम लोगों ने जो काम किया, उसकी तारीफ दुनियाभर में हो रही है। हमें यूएन से पुरस्कार भी मिला। हम 100 दिन के काम के मामले में नंबर एक पर हैं। हमने राज्य में 40 प्रतिशत गरीबी घटाई और किसानों की आय तीन गुना बढ़ाई।"

ममता ने कहा कि यह घोषणापत्र मां, माटी मानुष के लिए है। उन्होंने विधवा महिलाओं को मई से एक हजार रुपये देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हम सत्ता में आने पर लोगों को दुआरे योजना के तहत लोगों के घर तक राशन पहुंचाएंगे। एससी-एसटी को सलाना 12 हजार रुपये और निम्न वर्ग के लोगों को 6 हजार रुपये देने का ऐलान भी ममता बनर्जी ने किया है। इसके अलावा छात्रों के लिए 10 लाख लिमिट का क्रेडिट कार्ड लाने का भी वादा सीएम ममता बनर्जी ने किया है।

इससे पहले उन्होंने हाल में प्रचार अभियान के दौरान खुद के घायल होने को लेकर आरोप लगाया कि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधानसभा चुनावों से पहले उन्हें घर के अंदर रखना चाहती थी। झारग्राम जिले के गोपीबल्लवपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि पहले मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) उन पर शारीरिक हमला किया करती थी और अब बीजेपी भी वही कर रही है। 

बनर्जी ने एक व्हीलचेयर पर बैठकर चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘वे (बीजेपी) मुझे घर के अंदर रखना चाहते थे ताकि मैं चुनाव के दौरान बाहर न जा सकूं। उन्होंने मेरा पैर घायल कर दिया।’’ उन्होंने क्षेत्र के लोगों से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘वे मेरी आवाज को नहीं दबा सकते, हम बीजेपी को हरा देंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे उम्मीदवारों के लिए आप जो वोट डालेंगे, वह मेरे लिए होगा।’’ बनर्जी ने दावा किया कि हालांकि बीजेपी ने 2019 में झारग्राम लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी, लेकिन पार्टी के सांसद ने इस क्षेत्र के लिए कुछ नहीं किया है।

ये भी पढ़ें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement