Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mandi Bye Election Result: मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा ठाकुर की जीत, मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में हारी BJP

इस सीट के लिए दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर रही है, प्रतिभा ठाकुर की जीत का मार्जिन सिर्फ 8766 वोट रहा, प्रतिभा ठाकुर को 365650 वोट प्राप्त हुए हैं जबकि खुशहाल चंद ठाकुर को 356884 वोट प्राप्त हुए हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 02, 2021 14:25 IST
Mandi bye Election Results Congress Pratibha singh wins Mandi Bye Election Result: मंडी लोकसभा सीट प- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://TWITTER.COM/VIRBHADRASINGH Mandi Bye Election Result: मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा ठाकुर की जीत, मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र में हारी BJP

मंडी. हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार को बड़ा झटका लगा है। मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र मंडी लोकसभा सीट के लिए हुए उप चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा ठाकुर की जीत हुई है।

भारतीय जनता पार्टी ने प्रतिभा ठाकुर के खिलाफ पूर्व सैनिक ब्रिगेडियर खुशहाल चंद ठाकुर को प्रत्याशी बनाया था लेकिन प्रतिभा ठाकुर के सामने खुशहाल ठाकुर को हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि इस सीट के लिए दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर रही है, प्रतिभा ठाकुर की जीत का मार्जिन सिर्फ 8766 वोट रहा, प्रतिभा ठाकुर को 365650 वोट प्राप्त हुए हैं जबकि खुशहाल चंद ठाकुर को 356884 वोट प्राप्त हुए हैं। जीत और हार का मार्जिन NOTA के तहत पड़े वोटों से भी कम रहा है, NOTA के लिए 12626 वोट गए हैं। 

आपको बता दें कि मंडी लोकसभा सीट पूर्व सांसद रामस्वरूप शर्मा के निधन के बाद खाली हो गई थी। रामस्वरूप शर्मा लगातार 2 बार भाजपा के टिकट पर मंडी लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे। मंडी लोकसभा सीट के तहत मंडी, कुल्लू और लाहौल स्पिती जिलों का क्षेत्र आता है और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की यह गृह लोकसभा सीट है। लेकिन मुख्यमंत्री की गृह लोकसभा सीट होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी को इस सीट से हार का सामना करना पड़ा है। 

हिमाचल प्रदेश के उप चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ मंडी लोकसभा सीट पर ही हार का सामना नहीं करना पड़ा है बल्कि विधानसभा की 3 सीटों के लिए हुए उप चुनाव में भी भाजपा का प्रदर्शन गिरा है। अगले साल हिमाचल प्रदेश में आम विधानसभा चुनाव भी होने हैं, ऐसे में उप चुनावों में हुई पार्टी की हार प्रदेश स्तर पर पार्टी के नेतृत्व पर सवालिया निशान उठाती है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए यह हार बड़ा झटका साबित हो सकती है। इस साल भारतीय जनता पार्टी ने कई प्रदेशों में अपने मुख्यमंत्री बदले हैं, जब भाजपा ने गुजरात में मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों को हटाकर नए सिरे से पूरी सरकार बनाई थी तो ऐसी अटकलें थीं कि भाजपा हिमाचल प्रदेश में भी ऐसा प्रयोग कर सकती है। देखना होगा कि उप चुनावों में हार के बाद क्या भाजपा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ अगले विधानसभा चुनाव में उतरती है या फिर किसी नए चेहरे पर दांव खेला जाएगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement