Thursday, April 18, 2024
Advertisement

यूपी-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों के लिए नौ नवंबर को होगा चुनाव

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे। ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की। राज्यसभा चुनाव के लिए 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक नामंकन होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 13, 2020 15:58 IST
Polls to 11 Rajya Sabha Seats in Uttar Pradesh, Uttarakhand on November 9- India TV Hindi
Image Source : PTI Polls to 11 Rajya Sabha Seats in Uttar Pradesh, Uttarakhand on November 9

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे। ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की। राज्यसभा चुनाव के लिए 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक नामंकन होगा। इन सीटों पर कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है।

भाजपा नेता हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह एवं नीरज शेखर, सपा नेता चंद्रपाल सिंह यादव, रामगोपाल यादव, राम प्रकाश वर्मा एवं जावेद अली खान, बसपा नेता राजाराम एवं वीर सिंह और कांग्रेस नेता पन्ना लाल पूनिया, उत्तर प्रदेश से वे 10 राज्यसभा सदस्य हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सपा इन चुनाव में केवल एक सीट ही जीत पाएगी, ऐसे में प्रोफेसर रामगोपाल यादव दोबारा से सपा के राज्यसभा के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं। बसपा के राजाराम और वीर सिंह है लेकिन बसपा के पास जरूरी सीट न होने की वजह से उसका कोई भी उम्मीदवार राज्यसभा के चुनाव में जीत हासिल नहीं कर सकेगा।

अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा। मतगणना तय प्रक्रिया के अनुसार, मतदान के बाद नौ नवंबर की शाम को की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement