Friday, April 19, 2024
Advertisement

बंगाल चुनाव: 500 और 2000 रुपये की कुल संपत्ति वाले ये कैंडिडेट भी हैं मैदान में

बंगाल विधानसभा चुनाव में ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल रहे हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि चुनाव लड़ने का मन बना लिया जाए, तो खाली जेब इसकी राह में कहीं से भी अड़चन नहीं बन सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2021 21:01 IST
West Bengal Elections, West Bengal Elections Poor Candidates, West Bengal Elections 2021- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK/FACEBOOK.COM/PAPUNPIKUN89 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के सैकत गिरि ने चुनाव आयोग को सौंपे हलफनामे में अपनी संपत्ति महज 2000 रुपये होने की घोषणा की है। 

कोलकाता: बंगाल विधानसभा चुनाव में ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल रहे हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि चुनाव लड़ने का मन बना लिया जाए, तो खाली जेब इसकी राह में कहीं से भी अड़चन नहीं बन सकती है। पुरूलिया विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी (BSP) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे मानस सरदार (30) ने अपनी चुनावी किस्मत आजमाने के लिए दोस्तों से 30,000 रुपये उधार लिए हैं। चुनाव आयोग को सौंपे गये उनके हलफनामे के मुताबिक उनके पास एक पैसे की भी चल या अचल संपत्ति नहीं है।

’30 हजार रुपये उधार लेकर लड़ रहा चुनाव’

सरदार ने कहा, ‘मेरे पास कुछ नहीं है। मेरा एक मात्र लक्ष्य हमारे इलाके का विकास करना है। मैं पहली बार चुनाव लड़ रहा हूं और मैंने अपने दोस्तों से 30,000 रुपये उधार लिए हैं। जेब में फूटी कौड़ी नहीं होने के बावजूद वह चुनाव जीतने को लेकर आश्वस्त हैं।’ जिले की बलरामपुर सीट से चुनाव लड़ रहे उन्हीं की पार्टी से उम्मीदवार अनादी टुडू (52) ने कहा, ‘पैसे की कमी लोगों की भलाई करने के आपके सपनों को पूरा करने की राह में रूकावट नहीं बन सकती।’ 

2 उम्मीदवारों की संपत्ति महज 500 रुपये
SUCI(C) उम्मीदवार दीपक कुमार और भागीरथी महतो ने अपने हफलमाने में कहा है कि उनके कोई संपत्ति नहीं है। कुमार बलरामपुर से और महतो जोयपर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कुमार 2016 का चुनाव भी लड़े थे, लेकिन हार गये थे। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का जनाधार बढ़ा है। महज 500 रुपये की संपत्ति घोषित करने वाले उम्मीदवारों में SUCI(C) के राजीब मुडी और स्वप्न कुमार मुर्मू भी शामिल हैं। राजीब बिनपुर (सुरक्षित) सीट से, जबकि मुर्मू मंजबाजार (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ये दोनों विधानसभा क्षेत्र पुरूलिया जिले में आते हैं।

2000 रुपये है CPI कैंडिडेट की कुल संपत्ति
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के सैकत गिरि ने चुनाव आयोग को सौंपे हलफनामे में अपनी संपत्ति महज 2000 रुपये होने की घोषणा की है। वह पूरब मेदिनीपुर के पताशपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं फर्क महसूस कर सकता हूं क्योंकि मेरे पास बमुश्किल ही पैसे हैं। बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस इस चुनाव में भारी मात्रा में पैसे खर्च कर रहे हैं, जिसकी तुलना में मैं कुछ नहीं खर्च कर रहा। लेकिन आम आदमी से हमारा गहरा नाता है। इस निर्वाचन क्षेत्र के लोग सवाल कर रहे हैं कि अम्फान राहत कोष का पैसा कहां गया। वे सवाल कर रहे हैं कि युवा बेरोजगार क्यों हैं। हम यहां एक महिला कॉलेज खोलना चाहते हैं।’

पुरूलिया में 27 मार्च को डाले जाएंगे वोट
राज्य में 8 चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। प्रथम चरण का चुनाव 27 मार्च को 5 जिलों में 30 सीटों पर होगा। इन जिलों में पुरूलिया, बांकुड़ा, झारग्राम, पूरब मेदिनीपुर (एक हिस्सा) और पश्चिम मेदिनीपुर (एक हिस्सा) शामिल हैं। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement