Friday, April 19, 2024
Advertisement

उपचुनाव: पंजाब की चार सीटों पर 64.66 और हिमाचल प्रदेश की दो सीटों पर 67.97 फीसदी मतदान

पंजाब की चार विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम सात बजे तक पंजाब की चार सीटों पर 64.66 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। वहीं हिमाचल प्रदेश की दो सीटों पर 67.97 फीसदी मतदान हुआ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 21, 2019 21:44 IST
उपचुनाव: पंजाब की चार...- India TV Hindi
उपचुनाव: पंजाब की चार सीटों पर 64.66 और हिमाचल प्रदेश की दो सीटों पर 67.97 फीसदी मतदान

नई दिल्ली: पंजाब की चार विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम सात बजे तक पंजाब की चार सीटों पर 64.66 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। वहीं हिमाचल प्रदेश की दो सीटों पर 67.97 फीसदी मतदान हुआ। पंजाब की जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें फगवाड़ा (आरक्षित), जलालाबाद, दाखा और मुकेरियां शामिल हैं। इस दौरान 33 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए लगभग 7.76 लाख मतदाता मतदान करेंगे। चुनावों के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

पंजाब कि चारों सीटों पर किसी भी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। अधिकारी ने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 920 मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियां तैनात की गई। दाखा और जलालाबाद के कुछ मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को जनता से मतदान करने का अनुरोध किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज दाखा, जलालाबाद, मुकेरियां और फगवाड़ा में मतदान है। मैं इन क्षेत्रों के मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपने सबसे महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक अधिकार का विवेकपूर्ण ढंग से इस्तेमाल करें और मजबूत तथा समृद्ध पंजाब के लिए मतदान कर अपने कर्तव्य का पालन करें।’ 

वहीं हिमाचल की दो सीटों-धर्मशाला और पछाद के लिए उपचुनाव हुआ। राज्य के निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरु हुआ। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रुपाली ठाकुर ने बताया कि धर्मशाला और पछाद में क्रमश: 82,137 और 74,487 मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

हिमाचल की दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए कुल 202 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से पछाद में 113 और धर्मशाला में 89 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। ठाकुर ने बताया कि दारी वृद्धाश्रम में रह रहे 24 बुजुर्ग लोगों के लिए वहीं पर एक छोटा मतदान केन्द्र बनाया गया है ताकि उन्हें असुविधा नहीं हो। उन्होंने बताया कि पछाद में 13 मतदान केन्द्रों को जबकि धर्मशाला में 10 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील चिह्नित किया गया है। धर्मशाला में चार मतदान केन्द्रों को अतिसंवेदनशीन चिह्नित किया गया है।

धर्मशाला में सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं वहीं पांच उम्मीदवार पछाद से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। धर्मशाला में भाजपा के विशाल नहरिया और कांग्रेस के विजय इंदर करन के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं पछाद सीट पर भाजपा की रीना कश्यप, कांग्रेस के गंगू राम मुसाफिर और निर्दलीय दयाल प्यारी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। पछाद और धर्मशाला से भाजपा विधायक-सुरेश कश्यप और किशन कपूर के मई में लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद यह दोनों सीटें रिक्त हुई थीं और इस वजह से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement