Thursday, March 28, 2024
Advertisement

राहुल गांधी का ट्रैक रिकॉर्ड खराब, खुद डूबते हैं और दूसरों को भी डुबोते हैं: राजनाथ सिंह

केरल में एक चुनावी रैली के दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए राज्य के मछुआरों से सावधान रहने के लिए कहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 28, 2021 18:48 IST
राहुल गांधी का ट्रैक रिकॉर्ड खराब, खुद डूबते हैं और दूसरों को भी डुबोते हैं: राजनाथ सिंह- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE राहुल गांधी का ट्रैक रिकॉर्ड खराब, खुद डूबते हैं और दूसरों को भी डुबोते हैं: राजनाथ सिंह

तिरुवनन्तपुरम (केरल): केरल में एक चुनावी रैली के दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए राज्य के मछुआरों से सावधान रहने के लिए कहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 'राहुल गांधी का खुद डूबने और दूसरों को भी डुबाने का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। उनसे सावधान रहिए।'

रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, "राहुल गांधी अभी हाल ही में कोल्लम में हमारे मछुआरों के साथ छलांग लगा रहे थे। मैं अपने भाई-बहनों को कहना चाहता हूं कि सावधान रहिए उनका ट्रैक रिकॉर्ड सही नहीं है, जहां जाते हैं खुद भी डूबते हैं और दूसरों को भी डुबो देते हैं।" गौरतलब है कि राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद हैं।

राजनाथ सिंह ने कहा, "उत्तर प्रदेश में अमेठी वालों से पूछ लीजिए, आज भी अमेठी पिछड़ा हुआ है, उसे डुबोकर अब वायनाड को डुबाने के लिए आ गए।" बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से जीत हासिल की थी जबकि वह उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव हार गए थे, यहां भाजपा नेता स्मृति ईरानी जीती थीं।

केंद्रीय मंत्री ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी निशाना साधा और कहा कि वह हमेशा दिल्ली में मछुआरों के लिए एक अलग मंत्रालय बनाने का आश्वासन देते हैं। सिंह ने कहा, ‘‘संभवत: उन्हें नहीं मालूम कि मोदी जी ने 2019 में ही ऐसा मंत्रालय बना दिया था।’’ राजनाथ सिंह ने वर्कला में सुबह रोड शो भी किया।

केरल सरकार का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण: राजनाथ सिंह

केरल में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा-राजग उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर रहे राजनाथ सिंह ने केरल सरकार पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सोने और डॉलर की तस्करी के मामलों की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) समेत केंद्रीय जांच एजेंसियों के खिलाफ न्यायिक जांच की सिफारिश करने का केरल सरकार का फैसला ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ है। यह एक तरह से संविधान की संघीय व्यवस्था को चुनौती देना है।

राजनाथ सिंह ने यहां कहा कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) सभी समुदायों को भरोसे में लेने के बाद ही लागू की जाएगी। भाजपा ने अपने चुनाव घोषणापत्र में यूसीसी का जिक्र किया है। सिंह ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हम सभी समुदायों को विश्वास में लेंगे और फिर आगे बढ़ेंगे। हम इस फैसले पर अडिग हैं।’’ ईंधन की कीमतें बढ़ने पर उन्होंने कहा कि केंद्र ने सभी राज्यों से पेट्रोल पर राज्य शुल्क कम करने का अनुरोध किया था। 

तस्करी के मामलों पर उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह मालूम चला कि प्रवर्तन निदेशालय इस मामले की जांच कर रहा है और फिर केंद्रीय एजेंसी के खिलाफ एक न्यायिक आयोग नियुक्त किया गया। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इसका मतलब है कि राज्य सरकार संविधान की संघीय व्यवस्था को चुनौती दे रही है। यह 100 प्रतिशत संविधान के खिलाफ है।’’ 

माकपा के नेतृत्व वाली एलडीएफ सरकार ने हाल ही में ईडी समेत केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ न्यायिक जांच का आदेश देने का फैसला किया। उसने सोना तस्करी और डॉलर घोटाले में कथित तौर पर ‘‘जांच को भटकाने’’ की बात कहकर यह आदेश दिया। इससे कुछ दिन पहले केरल अपराध शाखा ने कुछ ईडी अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। 

सत्तारूढ़ माकपा नीत एलडीएफ और विपक्षी दल कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा कि 100 प्रतिशत साक्षरता के बावजूद केरल विभिन्न क्षेत्रों में अन्य राज्यों से पीछे है। उन्होंने कहा, ‘‘इसकी मुख्य वजह है कि आजादी के सात दशकों बाद भी राज्य एलडीएफ और यूडीएफ के चंगुल से बाहर नहीं आ सका है।"

राजनाथ सिंह ने कहा, "राज्य को नए राजनीतिक विकल्प की जरूरत है और केवल भाजपा यह दे सकती है। यूडीएफ और एलडीएफ मैत्री मैच खेल रहे हैं। यूडीएफ या एलडीएफ में से कोई भी जीते लेकिन अंत में केरल के लोगों की हार ही होती है। केरल में कांग्रेस और कम्युनिस्ट एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं लेकिन 2,000 किलोमीटर दूर वे हमसे एक साथ लड़ रहे हैं।’’ 

सिंह ने कहा कि दोनों मोर्चे झूठे वादे कर रहे हैं और वे केरल के लोगों की आकांक्षाओं को समझने में नाकाम रहे हैं। भाजपा नेता ने कहा कि एलडीएफ को लोगों को झूठी उम्मीद देने की बजाय अपने वादे पूरे करने के लिए किए काम पर रिपोर्ट देनी चाहिए। दोनों मोर्चों की तुष्टीकरण की नीतियां केरल को विकास के रास्ते से दूर ले गईं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement