1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर चौथे चरण में 76.16 प्रतिशत वोटिंग हुई

पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर चौथे चरण में 76.16 प्रतिशत वोटिंग हुई

आज पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का चौथा राउंड है। 15 हजार 940 पोलिंग बूथ पर आज वोट डाले जाएंगे और करीब 1 करोड़ 16 लाख मतदाता 373 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 10, 2021 19:25 IST
बंगाल में आज चौथे चरण...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बंगाल में आज चौथे चरण का मतदान

कोलकाता: आज पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव का चौथे चरण की वोटिंग हिंसा के बीच सम्मपन्न हो गया है। वोटर टर्न आउट ऐप के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 44 सीटों पर चौथे चरण में 76.16 प्रतिशत वोटिंग हुई है। 15 हजार 940 पोलिंग बूथ पर वोट डाले गए। आपको बता दें कि 2016 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इन 44 में से 39 सीटें जीती थीं लेकिन इस बार मामला अलग है। 2019 में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कई विधानसभा सीटों पर आगे थी। आज टॉलीगंज में सबसे बड़ा मुकाबला है, यहां बाबुल सुप्रियो और अरुप बिस्वास आमने सामने हैं। बीजेपी को इस चरण से सबसे ज्यादा उम्मीद है क्योंकि इस बार महिला वोटर्स ज्यादा है। 2019 के लोकसभा चुनावों में महिलाओं का बीजेपी को बंपर समर्थन मिला था वही उम्मीद आज फिर है। 

LIVE Updates-

- बंगाल चुनाव के चौथे चरण में शाम 6 बजे तक करीब 77 प्रतिशत वोटिंग हुई है। अलीपुरद्वार में 74 प्रतिशत और कूचबिहार में 80 प्रतिशत, हावड़ा में 76 प्रतिशत और साउथ परगना में 75 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

- चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में शाम 5:24 बजे तक 75.93% मतदान हुए हैं। 

- चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 4 बजे तक 66.76 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 1:30 बजे तक 52.89 प्रतिशत मतदान हुआ है।

- चुनाव आयोग ने शीतलकुची में बूथ नंबर 125 पर पर मतदान रद्द किया।

- चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में दोपहर 12 बजे तक 33.98% मतदान हुए हैं।

- साउथ 24 परगना में अब 15.79 % वोटिंग हुई है, हावड़ा में 19.38 %, हुगली में 18.81 %, कूच बिहार में अबतक 22.60 % मतदान हुआ है। अलीपुरद्वार में सबसे ज्यादा 34.05 % वोटिंग हुई है।

- हुगली में स्थानीय लोगों ने भाजपा नेता लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला किया।

- चौथे राउंड में पश्चिम बंगाल में आज फिर बंपर वोटिंग के आसार दिख रहे हैं। शुरूआती 2 घंटे में बंगाल में 20% वोटिंग हो चुकी है।

- कूच बिहार के सीतालुची इलाके में बीजेपी और टीएमसी के समर्थकों के बीच झड़प हुई। झड़प के दौरान गोलिया और बम भी चले। दोनों पक्षों में जब तनाव बढ़ा तो मौके पर सुरक्षा बल पहुंच गया और झड़प को शांत करवा दिया गया।

- पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में आज 44 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। दिनहाटा के कूच बिहार में मतदान करने के लिए बड़ी संख्या में लोग मतदान केंद्र पहुंचे।

- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं, खासकर युवाओं और महिलाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की।

- वोटिंग शुरू होने से पहले ही पोलिंग बुथ पर दिखने लगी लोगों की भीड़

बंगाल में आज कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। टॉलीगंज सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो बीजेपी के उम्मीदवार हैं और उनके खिलाफ़ टीएमसी ने अरूप बिश्वास को उतारा है। डोमजूर से टीएमसी छोड़कर बीजेपी में आए राजीब बनर्जी चुनाव मैदान में हैं जबकि बेहला पूर्व सीट से बीजेपी की तरफ से अभिनेत्री पायल सरकार टीएमसी की रत्ना चटर्जी के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं। चुंचूड़ा सीट से लॉकेट चटर्जी अपनी किस्मत आजमा रही हैं तो बेहला पश्चिम से टीएमसी के पार्थो चटर्जी और शिबपुर से मनोज तिवारी चुनाव मैदान में हैं।

चौथे चरण के चुनाव में बीजेपी और टीएमसी के कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का भी फैसला होने वाला है

1. टॉलीगंज से बाबुल सुप्रियो और मौजूदा विधायक अरुप बिस्वास के खिलाफ चुनावी जंग पर सबकी नजरें हैं
2. वहीं टीएमसी के महासचिव पार्थ चटर्जी लगातार चौथी बार विधानसभा चुनाव जीतने की कोशिश करेंगे । बेहला पश्चिम सीट से बीजेपी की उम्मीदवार और फिल्म अभिनेत्री श्राबंती चटर्जी के बीच कड़ी टक्कर है
3. चुनाव से ठीक पहले टीएमसी से बीजेपी में शामिल हुए राजीव बनर्जी की किस्मत का भी फैसला होगा। ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिले के दोमजुर से चुनाव लड़ेंगे। उनका मुकाबला इस बार टीएमसी के कल्याण घोष से है
4.बीजेपी नेता पायल सरकार की किस्मत का भी फैसला आज ही होगा । बेहला पूर्व पर उनका मुकाबला ममता के मंत्री शोभन चटर्जी की पत्नी रत्ना से है   
5. इसके अलावा हुगली के चुचुड़ा सीट से लड़ रही लॉकेट चटर्जी की किस्मत भी इस चरण में ईवीएम में लॉक होगी । उनका मुकाबला टीएमसी के असित मजूमदार से है
6. इसके अलावा बाली सीट पर भी मुकाबला जबरदस्त है । टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की बेटी वैशाली डालमिया का मुकाबला टीएमसी नेता राणा चटर्जी से है

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X