Friday, April 26, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: 5वें चरण का मतदान सम्पन्न, 78.36 प्रतिशत हुई वोटिंग

पश्चिम बंगाल में आज पांचवे चरण की मतदान प्रक्रिया के तहत वोट डाले जा रहे हैं। आज 45 सीटों पर मतदान हो रहा है। चुनाव आयोग ने पिछले फेज में हुई हिंसा को देखते हुए इस चरण में सुरक्षा के और भी कड़े बंदोबस्त किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2021 19:20 IST

कोलकातापश्चिम बंगाल में आज छिटपुट हिंसा के बीच पांचवे चरण की 45 सीटों पर मतदान सम्पन्न हो गया। चुनाव आयोग ने पिछले फेज में हुई हिंसा को देखते हुए इस चरण में सुरक्षा के और भी कड़े बंदोबस्त किए थे। निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियां तैनात की थीं।

पश्चिम बंगाल के पांचवें चरण में कुल 1.13 करोड़ मतदाताओं को सिलीगुड़ी के महापौर अशोक भट्टाचार्य, राज्य के मंत्री ब्रत्य बुस और भाजपा के समिक भट्टाचार्य समेत 342 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का ईवीएम में कैद हो गया है। उत्तरी 24 परगना के 16, पूर्ब बर्धमान एवं नादिया के आठ-आठ, जलपाईगुड़ी के सात, दार्जिलिंग के पांच और कलिम्पोंग जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान की प्रक्रिया  छिटपुट हिंसा के बीच सम्पन्न हो गई है।

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरन भाजपा इस क्षेत्र में अधिक सीटों पर तृणमूल कांग्रेस से आगे रही थी। 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस क्षेत्र में 32, वाममोर्चा-कांग्रेस गठबंधन ने दस सीटें जीती थीं जबकि भाजपा के पास कोई सीट नहीं आयी थी। राज्य में 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए आठ चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं। पहला चरण 27 मार्च को था और आखिरी चरण 29 अप्रैल को है।

West Bengal Elections Live

Auto Refresh
Refresh
  • 5:59 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के लिए साम 5.45 बजे तक 78.36 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

  • 4:43 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शाम 4:13 बजे तक 69.40% मतदान हुए हैं।

  • 3:29 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में दोपहर 3:15 बजे तक 62.40% मतदान हुए हैं: चुनाव आयोग

  • 11:38 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में शनिवार को जिन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वहां कुल मिलाकर स्थिति शांतिपूर्ण है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा कर्मी हालत पर कड़ी नजर रखे हैं और कुछ घटनाएं सामने आईं जिन्हें संभाल लिया गया। उन्होंने कहा, “अभी तक चुनाव शांतिपूर्ण रहा है। कुछ घटनाएं सामने आईं जिनका केंद्रीय बलों ने निराकरण कर दिया।”

  • 11:36 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पश्चिम बंगाल में साढ़े 11 बजे तक 36 फीसदी मतदान

  • 10:11 AM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 10:08 AM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 10:03 AM (IST) Posted by Yashveer Singh
  • 10:01 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पांचवें चरण के तहत 45 सीटों पर पूर्वाह्न नौ बजे तक 16.15 प्रतिशत मतदान होने की खबर

  • 8:44 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    PM मोदी ने ट्वीट किया, "पश्चिम बंगाल में आज पांचवें चरण के चुनाव के तहत हो रहे मतदान में मैं सभी से बड़ी संख्या में मतदान का आग्रह करता हूं। खासकर, पहली बार मतदान करने वाले मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करें।"

    उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "देश के विभिन्न हिस्सों में आज उपचुनाव भी हो रहे हैं। मैं इन क्षेत्रों के मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे रिकार्ड संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के उत्सव को मजबूत करें।"

  • 8:43 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    PM मोदी ने पलोगों से भारी संख्या में मतदान की अपील की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत शनिवार को हो रहे मतदान में भारी संख्या में भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने विभिन्न राज्यों में हो रहे उपचुनावों में भी लोगों से रिकार्ड संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को मजबूत करने का आग्रह किया।

  • 8:42 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    इस चरण में मतदान के योग्य करीब एक करोड़ मतदाता 342 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। चौथे चरण के चुनाव में हुई हिंसा को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 

  • 8:41 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सुबह लंबी कतारें देखी गईं और इस दौरान कोविड-19 से बचाव संबंधी उपायों का पालन करते हुए मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं।

  • 7:26 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    सिलीगुड़ी से मतदान की तस्वीरें

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। तस्वीरें सिलीगुड़ी से। #WestBengalPolls

  • 6:41 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    बंगाल में कई मतदान केंद्रों के बाहर लगी मतदाताओं की लंबी कतार

    बंगाल में कई मतदान केंद्रों के बाहर लगी मतदाताओं की लंबी कतार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement