Monday, May 06, 2024
Advertisement

West Bengal-Assam Assembly Elections 2021: पहले चरण में बंगाल में 79.79, असम में 72.14 फीसदी वोटिंग हुई

पश्चिम बंगाल और असम में शनिवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है। बंगाल में पहले चरण में 79.79 फीसदी और असम में 72.14 फीसदी वोटिंग हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 27, 2021 22:31 IST
बंगाल-असम में पहले चरण...- India TV Hindi
Image Source : PTI बंगाल-असम में पहले चरण की बंपर वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

कोलकाता: पश्चिम बंगाल और असम में शनिवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है। बंगाल में पहले चरण में 79.79 फीसदी और असम में 72.14 फीसदी वोटिंग हुई है। चुनाव आयोग ने ये जानकारी दी है। दोनों राज्यों में पहले चरण में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1.54 करोड़ से अधिक है। पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर आज पहले चरण का मतदान छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हुआ। चुनाव मैदान में कुल 191 उम्मीदवार हैं और 73 लाख वोटर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है।  

चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और असम में शनिवार को पहले चरण का मतदान संपन्न हो गया है। बंगाल में पहले चरण में 79.79 फीसदी और असम में 72.14 फीसदी वोटिंग हुई है। असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के पहले चरण के मतदान में शाम 6 बजे तक क्रमशः 72.14% और 79.79% मतदान हुआ। असम चुनाव में पहले चरण के लिए 47 विधानसभा सीटों पर हो रहे चुनाव में शाम पांच बजे तक 81.09 लाख मतदाताओं में से 72.10 फीसदी ने मतदान किया।

- असम और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के पहले चरण में शाम 5 बजे तक क्रमशः 71.62% और 77.99% मतदान हुआ: चुनाव आयोग

- पश्चिम बंगाल में दोपहर 3 बजे तक 55 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है। अभी भी मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में लोग कतार में खड़े होकर वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। असम में 47.10 फीसदी वोटिंग हुई।

- पश्चिम बंगाल में दोपहर 2 बजे तक 54 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है। अभी भी मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में लोग कतार में खड़े होकर वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। असम में 45.24 फीसदी वोटिंग हुई।

- दोपहर 1.18 बजे तक ही बंगाल में 51.53 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। असम में 1.18 बजे तक ही 43.88 फीसदी मतदान हुआ है।

- शुभेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी की कार पर कांथी में हमला हुआ है। हमले के समय सौमेंदु कार में नहीं थे। कार चालक को चोट आई है। हमले का आरोप टीएमसी पर लग रहा है।

- 11 बजे तक असम में 24.48 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 24.61 फीसदी वोटिंग हुई।

- तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी पर चुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं। टीएमसी का आरोप है कि पुरुलिया जिले के काशीपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 56 और पूर्वी मेदिनीपुर के दक्षिण कांथी विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 171 पर लोग हमारे चुनाव चिह्न के सामने वाला बटन दबा रहे हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि वह बीजेपी को जा रहा।

- सुबह 10:30 बजे तक पश्चिम बंगाल में 15.30 फीसदी और असम में 10.21 फीसदी वोटिंग हुई।

- भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी ने बूथ संख्या 149 पर मतदाताओं को प्रभावित करने और वोट डालने से रोके जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। कुछ जगह ईवीएम खराब है। ऐसा हर चुनाव में होता है।

- बंगाल और असम में वोटिंग शुरू हुए दो घंटे का वक्त बीत चुका है। दोनों ही राज्यों में बंपर वोटिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक पश्चिम बंगाल में 8% और असम में 6.46% वोटिंग हुई है।

- गृह मंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से बंगाल के गौरव को फिर से स्थापित करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में निडर होकर मतदान करने की अपील की है। अमित शाह ने कहा है कि आपका एक वोट सुभाष चंद्र बोस, गुरुदेव टैगोर व श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों की कल्पना के बंगाल की रचना को साकार करेगा।

- पश्चिम बंगाल: पुरुलिया में विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। मतदान केंद्र पर आ रहे लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है।

2016 के विधानसभा चुनावों में 30 में से 27 सीटों पर टीएमसी का कब्जा था जबकि 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने 5 संसदीय सीटों पर कब्जा जमाया। आज जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है। उन सीटों में से कांथी उत्तर, कांथी-दक्षिण, भगवानपुर, खेजुरी, रामनगर, इगरा विधानसभा सीटों पर शुभेंदु अधिकारी और उनके परिवार का अच्छा खासा दबदबा है। जिन इलाकों में आज चुनाव होने जा रहे हैं, वो इलाके नक्सल प्रभावित इलाके हैं ऐसे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

चुनाव आयोग ने पैरामिलिट्री फोर्स की 684 कंपनियों को तैनात किया है, जिनके पास 10,288 मतदान केंद्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है। झाड़ग्राम के हर बूथ पर 11 पैरामिलिट्री जवान जबकि दूसरे जिलों के पोलिंग बूथ पर औसतन 6 पैरामिलिट्री के जवान तैनात रहेंगे।

असम की 126 सदस्यीय विधानसभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा। इस चरण में अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा-एजीपी गठबंधन, कांग्रेस नीत विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। राज्य में तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 27 मार्च, दूसरे चरण में एक अप्रैल और तीसरे चरण में छह अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे समाप्त होगा। कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिये मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement