Sunday, May 05, 2024
Advertisement

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के खिलाफ चुनाव के लिए AAP ने कर्नल अजय कोठियाल को उतारा

उप चुनाव में तीरथ सिंह रावत के खिलाफ अजय कोठियाल AAP प्रत्याशी के तौर पर अपना पर्चा भरेंगे। गुरुवार को आम आदमी पार्टी ने इसकी घोषणा की है। गंगोत्री विधानसभा पर यह उप चुनाव होना है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 01, 2021 15:59 IST
कर्नल अजय कोठियाल आम...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER @COLAJAYKOTHIYAL कर्नल अजय कोठियाल आम आदमी पार्टी के टिकट पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के खिलाफ उप चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने सेना से रिटायर कर्नल अजय कोठियाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। उप चुनाव में तीरथ सिंह रावत के खिलाफ अजय कोठियाल AAP प्रत्याशी के तौर पर अपना पर्चा भरेंगे। गुरुवार को आम आदमी पार्टी ने इसकी घोषणा की है। गंगोत्री विधानसभा पर यह उप चुनाव होना है। हालांकि कोरोना की वजह से अभी तक चुनाव प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। आम आदमी पार्टी ने कहा है कि मुख्यमंत्री बनने के 6 महीने बाद भी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे हैं। 

भारतीय जनता पार्टी ने मार्च में ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया है। संवैधानिक बाध्यता की वजह से तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए विधायक का चुनाव जीतना होगा और उसी के लिए यह उप चुनाव होना है।

हालांकि उत्तराखंड में अगले साल सामान्य विधानसभा चुनाव भी होने हैं और आम आदमी पार्टी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह अपने दम पर राज्य की सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारेगी। उत्तराखंड में आम तौर पर हर विधानसभा चुनाव में ज्यादातर सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच सीधा मुकाबला होता है और कुछेक सीटों पर बहुजन समाज पार्टी तथा समाजवादी पार्टी भी अच्छे वोट प्राप्त करती है। आम आदमी पार्टी के लिए उत्तराखंड में एक तरह से पहला चुनाव होगा और उप चुनाव में उसे अपने जनाधार को टटोलने में भी सहायता मिल सकती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement