Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

क्या मोदी के नाम पर ही यूपी और उत्तराखंड में वोट मांगेगी बीजेपी? एक विश्लेषण

अमित शाह ने कोई नई बात नहीं कही बल्कि राजनीति के एक प्रचलित जुमले का सिर्फ उन्होंने लहजा बदल दिया। ऐसे भी यह कहा जाता रहा है कि अगर दिल्ली को जीतना है तो यूपी को जीतना जरूरी है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 30, 2021 20:01 IST
क्या मोदी के नाम पर ही यूपी और उत्तराखंड में वोट मांगेगी बीजेपी? एक विश्लेषण- India TV Hindi
Image Source : PTI क्या मोदी के नाम पर ही यूपी और उत्तराखंड में वोट मांगेगी बीजेपी? एक विश्लेषण

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में और शनिवार को उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के प्रचार का आग़ाज कर दिया। कल उत्तर प्रदेश में उन्होंने पार्टी की सदस्यता अभियान की शुरुआत करते हुए यह स्पष्ट ऐलान किया कि यूपी में सीएम का चेहरा योगी होंगे वहीं उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी की अगुवाई में एक और जनादेश देने की बात की है। हालांकि इन दोनों जगहों पर दिए अमित शाह के पूरे भाषण से एक बात तो साफ है कि बीजेपी मोदी के नाम पर ही इन चुनावों में वोट मांगेगी। 

सबसे पहले बात करते हैं उत्तर प्रदेश की जहां अमित शाह ने योगी सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ ही केंद्र सरकार की उपलब्धियां भी जनता के सामने रखी। अपने भाषण में एक तरह से उन्होंने योगी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया साथ ही यह भी कहा कि अगर 2024 में मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है तो 2022 में एक बार फ‍िर योगी  को मुख्यमंत्री बनाना होगा। अमित शाह ने कोई नई बात नहीं कही बल्कि राजनीति के एक प्रचलित जुमले का सिर्फ उन्होंने लहजा बदल दिया। ऐसे भी यह कहा जाता रहा है कि अगर दिल्ली को जीतना है तो यूपी को जीतना जरूरी है। 

इसके साथ ही अमित शाह ने बीजेपी का सीएम चेहरा कौन होगा के सवाल पर विराम लगा दिया है। अमित शाह ने योगी सरकार की उन तमाम उपलब्धियों को सामने रखते हुए यह साफ कर दिया कि यूपी विधानसभा चुनाव में योगी ही सीएम का चेहरा होंगे। हालांकि अमित शाह के इस बयान में योगी के पीछे मोदी भी छिपे हैं, अमित शाह ने मोदी के नाम पर ही योगी के लिए वोट देने की बात कही है। क्योंकि उन्होंने 2024 में मोदी को फिर से सत्ता में लाने के लिए योगी को जिताने की बात कही है। यानि यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी योगी का चेहरा आगे कर मोदी की उपलब्धियों के आधार पर भी वोट मांगेगी। अमित शाह ने पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी और बसपा सरकार के कार्यकाल से योगी सरकार की तुलना करते हुए यह साबित करने की कोशिश की कि मौजूदा सरकार का शासन बेहतर है।

उधर उत्तराखंड में भी लगातार मुख्यमंत्री बदले जाने के बाद चुनाव में बीजेपी मोदी के नाम पर ही जनता से वोट मांगने की तैयारी में है। इसका संकेत आज अमित शाह ने भी दे दिया। अमित शाह ने अपने भाषण में कहा-‘मैंने एक बार कहा था कि उत्तराखंड की रचना अटल (बिहारी वाजपेयी) जी द्वारा की गई थी और मोदी जी इसे संवारेंगे। मेरी बात सच हो गई है। पिछले साढ़े चार साल में उत्तराखंड ने सभी मोर्चों पर विकास किया है। इन चुनावों में अपनी पसंद के साथ कोई गलती न करें। भाजपा को आपकी सेवा करने का एक और मौका दें। मोदी-धामी टीम हर घर में समृद्धि लाएगी।' इसके साथ ही उन्होंने उत्तराखंड की तरक्की में मोदी सरकार की योजनाओं के योगदान को रेखांकित कर यह साबित करने की कोशिश की यहां मोदी के नाम पर ही बीजेपी विधानसभा चुनाव लड़ेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement