Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Bihar Bypoll Results: बिहार की मोकामा विधानसभा सीट RJD ने जीती, गोपालगंज पर BJP का कब्जा बरकरार

Bihar Bypoll Results: बिहार की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। बिहार की मोकामा विधानसभा सीट पर RJD ने जीत दर्ज की है तो वहीं गोपालगंज पर बीजेपी जीती है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 06, 2022 15:01 IST
Bihar Bypoll Results- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bihar Bypoll Results

Bihar Bypoll Results: बिहार की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नजीते आज आ गए हैं। दो विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव में से एक सीट बीजेपी के हिस्से में आई है तो दूसरी RJD के कब्जे में गई। बिहार की मोकामा विधानसभा सीट पर RJD की नीलम देवी जीत दर्ज की है तो वहीं बिहार की गोपालगंज सीट पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है। भाजपा ने बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट बरकरार रखी है। अपने निकटतम RJD  प्रतिद्वंद्वी को कुसुम देवी ने 2,000 से कम वोटों के अंतर से हराया है।

मोकामा से अनंत सिंह की पत्नी की जीत

बिहार की मोकामा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए रविवार को हुई मतगणना के बाद राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने इस सीट को बरकरार रखा है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। RJD विधायक अनंत कुमार सिंह को अयोग्य ठहराए जाने के बाद यह सीट खाली हुई थी। पार्टी उम्मीदवार और अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा उम्मीदवार सोनम देवी को 16,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया। नीलम देवी को 79,744 और सोनम देवी को 63,003 मत मिले। अनंत सिंह को उनके आवास से हथियार और विस्फोटक मिलने संबंधी मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें इस साल जुलाई में पटना की एक अदालत ने अयोग्य घोषित किया था। 

गोपालगंज विधानसभा सीट पर BJP की जीत
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को बिहार में गोपालगंज विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल कर इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को उपचुनाव में मात दी। विधायक सुभाष सिंह के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव होना था। सिंह की पत्नी और भाजपा उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,032 वोट मिले, जबकि राजद के मोहन गुप्ता को 68,243 वोट मिले। असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (AIMIM) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP), जिस पर अकसर RJD भाजपा की ‘‘बी टीम’’ होने का आरोप लगाता था, क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं और 20,000 से अधिक वोट मिले। गौरतलब है कि बसपा प्रत्याशी इंदिरा यादव RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी के छोटे भाई साधू यादव की पत्नी हैं। साधू यादव ने 2000 में इस सीट जीत दर्ज की थी। यादव को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के एक अधिकारी से दुर्व्यवहार से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement