Monday, May 13, 2024
Advertisement

सूरत ईस्ट सीट पर भाजपा ने मारी बाजी, अरविंद शांतिलाल राणा को मिले 70 हजार से ज्यादा वोट

सूरत ईस्ट सीट पर भाजपा के अरविंद शांतिलाल राणा को 70 हजार से ज्यादा वोट मिले और वो विजेता बने।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: December 08, 2022 22:16 IST
मुस्लिम बहुल सूरत ईस्ट में भाजपा का रहा है दबदबा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मुस्लिम बहुल सूरत ईस्ट में भाजपा का रहा है दबदबा

Gujarat Election Result 2022: सूरत ईस्ट विधानसभा सीट का रिजल्ट भी जारी हो चुका है। इस सीट से बीजेपी के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। अरविंद शांतिलाल राणा ने इस सीट से जीत हासिल की है। उन्होंने कुल 14017 वोट से बाजी मारी। 

पीछे रह गए कांग्रेस और आप के उम्मीदवार

वहीं इस सीट से आप और कांग्रेस के उम्मीदवार पीछे रह गए हैं। इस सीट से दूसरे नंबर पर कांग्रेस के असलम फिरोझभाई सायकलवाला रहे। असलम फिरोझभाई सायकलवाला को कुल 59125 वोट प्राप्त हुए। इस सीट से जीत हासिल करने वाले अरविंद शांतिलाल राणा को कुल 73142  मिले। 

1990 में पहली बार बीजेपी को मिली जीत

सूरत लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सूरत ईस्ट शहर की 4 विधानसभा सीटों में से एक है। महाराष्ट्र से अलग होकर गुजरात बना और 1962 में यहा पहला विधानसभा चुनाव हुआ। कांग्रेस के ईश्वरलाल देसाई यह चुनाव जीत गए। इसके बाद लगातार यह सीट कांग्रेस की झोली में आती रही। 1990 के विधानसभा चुनाव में पहली बार बीजेपी के मदनलाल कापड़िया ने जीत दर्ज की। 

मुस्लिम वोटरों की संख्या ज्यादा

इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटरों की संख्या है। इसके बाद हिंदुओं में राणा समाज के वोटर आते हैं। यहां कुल 77 हजार 365 मुस्लिम वोटर हैं, जबकि हिंदुओं में राणा समाज से 35 हजार 427, खत्री समाज से 14 हजार 286 और घांची समाज से 6 हजार 259 वोटर आते हैं। मुद्दों की बात करें तो सूरत के बाहरी इलाकों में जिस तरह के विकास कार्य हुए हैं, वैसा यहां नहीं हुआ। संकरी गलियां, ट्रैफिक जाम की समस्या, और साफ-सफाई यहां बड़े मुद्दे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement