Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पांच राज्‍यों के 45 फीसदी जीतने वाले उम्‍मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले - ADR

ADR ने गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले सभी 690 प्रत्याशियों के हलफनामों के विश्लेषण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, 690 विनिंग कैंडिडेट्स में से 614 पुरुष हैं जबकि इनमें से सिर्फ 76 यानी 11 प्रतिशत ही महिलाएं हैं

Brijesh Tiwari Written by: Brijesh Tiwari @brijeshkntiwari
Published on: March 15, 2022 21:26 IST
Candidates, criminal cases, assembly, serious cases, attempt to murder, kidnapping,- India TV Hindi
Image Source : PTI Electronic Voting Machine (EVM) sealing officers check EVMs. 

Highlights

  • गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीतने वाले 690 प्रत्‍याशियों के हलफनामों के विश्‍लेषण
  • 690 विनिंग कैंडिडेट्स में से 614 पुरुष हैं जबकि इनमें से सिर्फ 76 यानी 11 प्रतिशत ही महिलाएं हैं
  • 690 उम्मीदवारों में से 219 जीतने वाले उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं

नई दिल्ली: चुनाव अधिकार संगठन ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने मंगलवार को बताया  कि हाल में हुए 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने वाले लगभग 45 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। एडीआर ने गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में सभी 690 जीतने वाले उम्मीदवारों के स्व-सत्यापित हलफनामों का विश्लेषण किया है। 690 उम्मीदवारों में से 219 जीतने वाले उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

सभी पार्टी के जीते आपराधिक उम्मीदवार
रिपोर्ट के अनुसार अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित करने वाले 312 विजयी उम्मीदवारों में से 134 भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के, समाजवादी पार्टी (सपा) के 71, आम आदमी पार्टी (आप) के 52, कांग्रेस के 24 और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के सात उम्मीदवार हैं। 
क्या है एडीआर रिपोर्ट में

  • गोवा में विजयी उम्मीदवारों में से 40 प्रतिशत ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित, जबकि 33 प्रतिशत ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए। 
  • उत्तर प्रदेश में 51 फीसदी विजयी उम्मीदवारों ने आपराधिक मामले घोषित किए, जबकि 39 फीसदी ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए। 
  • पंजाब में 50 प्रतिशत विजयी उम्मीदवारों ने आपराधिक मामले घोषित किए जबकि 23 प्रतिशत ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए। 
  • उत्तराखंड चुनाव में 27 प्रतिशत विजयी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले और 14 प्रतिशत ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए।
  • मणिपुर चुनाव में जीत दर्ज करने वाले 23 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 18 फीसदी ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए।

87 फीसदी उम्मीदवार हैं करोड़पति
एडीआर रिपोर्ट को अनुसार लगभग 87 प्रतिशत या ऐसे उम्मीदवार विजयी हुए जो करोड़पति है। 598 विजयी उम्मीदवार करोड़पति हैं और एक विजेता उम्मीदवार की औसत संपत्ति 7 से 8 करोड़ रुपये है। एजुकेशन की बात करें तो जीते हुए 178 (26%) उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने 5वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई की है। वहीं, 487 (71%) उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं या उनके पास हायर डिग्री है. इसके अलावा, 15 उम्मीदवार डिप्लोमा होल्डर हैं। (भाषा)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement