Monday, May 13, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव: अपने गढ़ धर्मपुर में बीजेपी को देखना पड़ा हार का मुंह, कांग्रेस के चंद्रशेखर ने की ऐतहासिक जीत दर्ज

Dharampur Vidhan Sabha: हिमाचल प्रदेश की धर्मपुर विधानसभा सीट बीजेपी का गढ़ रही है। लेकिन धर्मपुर विधानसभा सीट चुनाव में कांग्रेस के चंद्रशेखर ने जीत दर्ज कर ली। वहीं बीजेपी के कद्दावर नेता महेंद्र के बेटे रजत ठाकुर हार गए।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 08, 2022 23:19 IST
हिमाचल प्रदेश की धर्मपुर विधानसभा सीट बीजेपी का गढ़ रही है- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल प्रदेश की धर्मपुर विधानसभा सीट बीजेपी का गढ़ रही है

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश के धर्मपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के पुराने चेहरे चंद्र शेखर ने 3026 वोटों से जीत दर्ज की ली है। भाजपा ने इस सीट से लगातार तीन चुनाव जीतते आ रहे कद्दावर नेता महेंद्र स‍िंह के बेटे रजत ठाकुर को इस चुनावी दंगल में प्रत्‍याशी के रूप में उतारा था। लेकिन उन्हें कांग्रेस से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। 

आज हम विधानसभा की धर्मपुर सीट के बारे में बात करने वाले हैं। ये सीट मंडी जिले में पड़ती है। धर्मपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 32 है। यहां करीब 76,373 मतदाता हैं। जिनमें 37,517 पुरुष और 38,856 महिलाएं हैं। धर्मपुर सीट बीजेपी का गढ़ रही है। यहां से राज्य सरकार में मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता महेंद्र सिंह विधायक हैं। वह लगातार जीत दर्ज कर कई बार इस सीट से विधायक रहे हैं। महेंद्र सिंह सबसे पहले 1990 में इस सीट पर जीतकर विधायक बने थे। इसके बाद 1993 में वह कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने। वहीं साल 2017 में हुए चुनावों की बात करें, तब महेंद्र सिंह ने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीता भी था। उन्होंने कांग्रेस के चंद्रशेखर को 11,964 वोट के अंतर से हराया था। वह पिछले सात चुनावों में धर्मपुर सीट से जीत हासिल कर चुके हैं। 

बीजेपी और कांग्रेस का रहा है कब्जा

धर्मपुर सीट पर होने वाले चुनावों की बात करें, तो यहां कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है। कभी बीजेपी चुनाव जीत जाती है, तो कभी कांग्रेस। लेकिन धर्मपुर विधानसभा सीट चुनाव में कांग्रेस के चंद्रशेखर ने जीत दर्ज कर ली। वहीं बीजेपी के कद्दावर नेता महेंद्र के बेटे रजत ठाकुर हार गए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement