Sunday, May 12, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: पहले चुनाव में रिकॉर्ड मतों से जीते, फिर मिली सीएम की कुर्सी जानें भूपेंद्र पटेल के बारे में सबकुछ

पाटीदार समुदाय के पास गुजरात की सत्ता की चाबी होने की बात कही जाता है। भूपेंद्र पटेल भी इसी समुदाय से आते हैं। अपने पहले विधानसभा चुनाव (2017) में उन्होंने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। तभी से सियासी गलियारों में उनकी चर्चा तेज हो गई थी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: November 29, 2022 22:12 IST
भूपेंद्र पटेल, सीएम, गुजरात- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई भूपेंद्र पटेल, सीएम, गुजरात

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : भूपेंद्र रजनीकांत पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री हैं और वे घाटलोदिया विधानसभा सीट से विधायक हैं। भूपेंद्र पटेल पेशे से इंजीनियर रहे और बाद में बिल्डर के तौर पर अपनी पहचान बनाई। इसके बाद वे राजनीति में आए। उनकी गिनती बीजेपी के कद्दावर नेताओं में होती है। भूपेंद्र पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं। पाटीदार समुदाय के पास गुजरात की सत्ता की चाबी होने की बात कही जाता है। भूपेंद्र पटेल को राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल का करीबी भी माना जाता है। 

गुजरात का मुख्यमंत्री बनाए जाने से पहले वे अहमदाबाद अर्वन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं। गुजरात में बीजेपी में उनकी पकड़ मजबूत रही है। यही वजह है कि विजय रूपाणी को हटाकर उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया। गुजरात का मुख्यमंत्री बनाए जाने से पहले वे अहमदाबाद अर्वन डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं। गुजरात में बीजेपी में उनकी पकड़ मजबूत रही है। यही वजह है कि विजय रूपाणी को हटाकर उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया।

भूपेंद्र पटेल ने मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी ऐसे समय संभाली थी जिस वक्त राज्य में विधानसभा चुनाव होने में लगभग सवा साल का समय बचा था। सत्ताधारी भाजपा द्वारा शीर्ष पद के लिए पटेल को चुना जाना एक आश्चर्य के तौर पर सामने आया था। भाजपा की ओर से उन्हें मुख्यमंत्री बनाये जाने को पार्टी द्वारा 2022 के चुनाव से पहले पाटीदारों को लुभाने और गुजरात पर अपनी पकड़ बनाए रखने के प्रयास के रूप में देखा गया था।

भूपेंद्र पटेल का राजनीतिक सफर

भूपेंद्र पटेल का राजनीतिक सफर छोटे पदों से शुरू हुआ। 1995 में वे नगरपालिका स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन नियुक्त हुए थे। इसके बाद करीब एक दशक तक वे नगरपालिका में रहे। भूपेंद्र पटेल 59 साल की उम्र में वे मुख्यमंत्री बन गए। 13 सितंबर,2021 को भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के सीएम के तौर पर शपथ ली थी। वे पहली बार 2017 में घाटलोदिया सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे। उन्होंने कांग्रेस के शशिकांत पटेल को करीब 1 लाख 17 हजार वोटों से हराया था। इतने बड़े अंतर से अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार को हराने के बाद सियासी गलियारों में उनकी चर्चा होने लगी थी।

अमित शाह ने भी चुनाव प्रचार में यह कहा कि यदि पार्टी गुजरात में विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करती है तो भूपेंद्र पटेल राज्य के के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। शाह के बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि पटेल भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं और पार्टी नजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह के गृह राज्य में लगातार सातवीं बार सत्ता हासिल करने पर है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement