Monday, May 13, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा 2022: सबसे कम उम्र में विधायक बनने वाले कैसे बने गृह मंत्री, जानें हर्ष संघवी के बारे में सबकुछ

हर्ष शुरू से ही सामाजिक कार्यों में काफी रूचि रखते हैं। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने लोगों की खूब मदद की थी। इससे वे सुर्खियों में आए।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: November 30, 2022 16:02 IST
हर्ष संघवी, गृह मंत्री, गुजरात- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हर्ष संघवी, गृह मंत्री, गुजरात

गुजरात विधानसभा 2022:  भूपेंद्र पटेल की अ्गुवाई वाली गुजरात सरकार में हर्ष संघवी गृह मंत्री हैं। वे माजुरा विधानसभा सीट से सबसे कम उम्र में विधायक बने। उन्हें सबसे अहम गृह मंत्रालय मिला। एक बार फिर वे इसी सीट से चुनाव मैदान में उतरे हैं।

हर्ष संघवी का जन्म 8 जनवरी 1985 को सूरत जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम रमेश कुमार संघवी है माता का नाम देवेंद्रबेन संघवी हैं। संघवी 9वीं तक की पढञाई की है। हर्ष शुरू से ही सामाजिक कार्यों में काफी रूचि रखते हैं। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने लोगों की खूब मदद की थी। इससे वे सुर्खियों में आए।

हर्ष संघवी केवल 15 उम्र में ही राजनीति से जुड़ गए थे। वे बीजेपी की युवा मोर्चा से जुड़े और फिर अनुराग ठाकुर और पंकजा मुंडे के साथ उन्होंने काम किया। 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे उस वक्त भी संघवी ने अहम भूमिका निभाई थी। उसी वक्त वे पीएम मोदी और अमित शाह के चहेते बन गए थे।

हर्ष संघवी को 2012 में भारतीय जनता पार्टी पहली बार ने माजूरा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था। हर्ष संघवी रिकॉर्ड मतों जीत हासिल करने में कामयाब रहे और सबसे कम उम्र के विधायक भी बन गए थे। वे उस चुनाव में सबसे अधिक अंतरों से जीतने वाले विजेता भी बन गए थे। इसके बाद साल 2017 में भी उन्हें टिकट मिला।  इस चुनाव में भी वे जीत हासिल करने में कामयाब रहे। इसके बाद गुजरात सरकार में वे सबसे कम उम्र में गृह मंत्री बन युवाओं के बीच उनकी काफी लोकप्रियता है। संघवी ने 9वीं तक पढ़ाई की है उन्होंने प्राचीबेन संघवी से शादी की है, जो एक गृहणी हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement