Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: उदयकुमार कांगड़ राजकोट ईस्ट सीट से ठोक रहे हैं ताल, पिछले चुनाव में भी BJP को मिली थी जीत

कांग्रेस ने इस सीट पर इंद्रनील राजगुरु को खड़ा किया है तो बीजेपी ने उदयकुमार कांगड़ को टिकट दिया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने विक्रम सोरानी पर दांव चला है। इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प होने के आसार हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: November 30, 2022 20:41 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर बीजेपी ने राजकोट ईस्ट सीट से उदयकुमार कांगड़ पर भरोसा जताया है। पिछले चुनाव में इस सीट पर बीजेपी ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेसी उम्मीदवार को करारी शिकस्त दी थी। राजकोट को बीजेपी के गढ़ के रूप में जाना जाता है। बीजेपी ने इस सीट से 2017 के विधानसभा चुमाव में 22 हजार से ज्यादा वोटों के अंदर से जीत हासिल की थी।

इस विधानसभा सीट पर 1 दिसंबर को मतदान होना है। इस सीट के लिए  बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों ने पूरी ताकत झोंकी रखी है। कांग्रेस ने इस सीट पर इंद्रनील राजगुरु को खड़ा किया है तो बीजेपी ने उदयकुमार कांगड को टिकट दिया है। वहीं आम आदमी पार्टी ने विक्रम सोरानी पर दांव चला है। इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प होने के आसार हैं। 

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के अरविंद रैयाणी ने कांग्रेस के मितुल दोंगा को 22,782 मतों से मात दी थी। बीजेपी उम्मीदवार रैयाणी को 93 हजार वोट हास‍िल हुए थे जबक‍ि कांग्रेस के दोंगा को करीब 70 हजार  वोट मिले थे। वहीं इस सीट पर वर्ष 2012 के चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी।

राजकोट ईस्‍ट विधानसभा सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या करीब 3 लाख है। इनमें से 156315 पुरूष और 140889 मह‍िला मतदाता हैं।  आपको बता दें कि गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को चुनाव होगा। वहीं बाकी 93 व‍िधानसभा सीटों पर दूसरे चरण में 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी और इसी दिन चुनाव पर‍िणाम घोष‍ित क‍िए जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement