गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 : दूसरे दौर के प्रचार का शोर थमा, 5 दिसंबर को होगा मतदान

दूसरे और आखिरी दौर के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज शाम थम गया। अब पांच दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को मतगणना। दूसरे दौर के मतदान में 833 उम्मीदवार चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 03, 2022 20:10 IST
गुजरात विधानसभा चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गुजरात विधानसभा चुनाव 2022

Gujarat Assembly Elections 2022 : गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान शनिवार शाम पांच बजे खत्म हो गया। राज्य की 93 विधानसभा की सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा। दूसरे दौर के मतदान में 833 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी। दूसरे चरण में मैदान में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (घाटलोदिया से), पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (विरमगाम से) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता अल्पेश ठाकोर (गांधीनगर दक्षिण से) हैं। हार्दिक पटेल और ठाकोर दोनों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हैं। 

पहले चरण में औसत 63.31 प्रतिशत मतदान 

राज्य में पहले चरण के लिए 89 सीट पर मतदान एक दिसंबर को हुआ था, जिसमें सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीट थीं। पहले चरण में औसत 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो पिछली बार से कम रहा। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है। दूसरे चरण की 93 सीट उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हैं, जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर शामिल हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में 2.54 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। मतदान 26,409 मतदान केंद्रों पर होगा और करीब 36,000 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा। 

पीएम मोदी ने 1 और 2 दिसंबर को धुआंधार प्रचार किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक और दो दिसंबर को बीजेपी के उम्मीदवारों के लिए धुआंधार प्रचार किया जिनमें अहमदाबाद में दो रोड शो शामिल हैं। पीएम मोदी ने गुजरात के चुनाव प्रचार के दौरान कुल 31 रैलियां की।  शनिवार को बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों के साथ कई रोडशो और चुनावी रैलियां आयोजित की। बीजेपी की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को ढोलका, महुधा और खंभात शहरों में चुनावी रैलियां की, जबकि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उत्तर गुजरात के मोडासा और सिद्धपुर शहरों में रोड शो किया।

इनपुट-एजेंसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन