Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Congress ने गुजरात चुनावों के लिए जारी की अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट, जानिए कौन से नेता हैं शामिल

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा, जबकि मतगणना 8 दिसंबर को की जाएगी। गुजरात में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 15, 2022 15:44 IST
कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक - India TV Hindi
Image Source : FILE कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक

गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीख करीब आ रही है। पार्टियां चुनावी मैदान में उतरने के लिए अपनी कमर कस चुकी हैं। सरकार बनाने के लिए प्रत्येक पार्टी कोई भी कसर नहीं छोड़ना नहीं चाहती हैं। उन्निद्वार नामांकन कर चुके हैं। 

उम्मीदवार अपने पक्ष में मतदान करने के लिए घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं। पार्टियों के बड़े नेता रोड शो और रैलियां करके अपने उम्मीदवारों के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। 

भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे राहुल भी शामिल 

पार्टी ने इसमें नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे राहुल गांधी को जगह दी है। इसके साथ पार्टी ने अपने दोनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल को स्टार प्रचारक बनाया है। इसके साथ ही कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, भूपेंद्र हुड्डा समेत कई पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी गुजरात चुनाव के लिए स्टार प्रचारक बनाया है। स्टार प्रचारकों की लिस्ट में कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवानी को भी शामिल किया गया है।

कौन होते हैं स्टार प्रचारक ?

स्टार प्रचारक ऐसे नेता और सिलेब्रिटी होते हैं, जिन्हें देखने सुनने के लिए भारी भीड़ उमड़ती है। इनका लोगों पर खासा प्रभाव होता है। स्टार प्रचारक अपने दमदार भाषणों से अपनी पार्टी और उम्मीदवार के लिए वोट खींचने का काम करते हैं। इनकी सभाएं ऐसे इलाकों में रखी जाती हैं, जहां वोट मिलने की संभावना ज्यादा होती है। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, मान्‍यता प्राप्‍त राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तरीय दल अपने लिए ज्यादा से ज्यादा 40 स्‍टार प्रचारक रख सकते हैं। वहीं गैर-मान्‍यता प्राप्‍त पंजीकृत दल के लिए ये सीमा 20 स्‍टार-प्रचारकों की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement